Inspirational Story: जीवन में सुख, शांति और खुशियां प्राप्त करने के लिए करें इस औषधि का सेवन

punjabkesari.in Sunday, Nov 26, 2023 - 08:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: मिट्टी के टीले पर बैठे हुए संत अनाम अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को बड़े ध्यान से देख रहे थे। वह देख रहे थे, किस प्रकार एक दिन महाशक्तियों का वैभव नष्ट हो जाता है।

संत अनाम इन्हीं विचारों में डूबे थे कि एक आदमी उनके समीप आया और प्रणाम कर चुपचाप खड़ा हो गया।

PunjabKesari Inspirational Story

 मुस्कराते हुए संत अनाम ने पूछा, “वत्स ! मुझसे कुछ काम है?”

आगंतुक ने विनय की-“भगवन् ! मैं पुरु देश का धनी सेठ हूं। तीर्थयात्रा के लिए चलने लगा तो मेरे एक मित्र ने मुझसे कहा, “आप इतने स्थानों की यात्रा करेंगे। कहीं से मेरे लिए शांति, सुख और प्रसन्नता मोल ले आना।” मैंने अनेक स्थानों पर ढूंढा, पर तीनों वस्तुएं नहीं मिलीं। आपको अत्यंत शांत, सुखी और प्रसन्न देखकर ही आपके पास आया हूं। संभव है, आपके पास ही वे वस्तुएं उपलब्ध हो जाएं।

संत अनाम फिर मुस्कराए और अपनी कुटिया के भीतर चले गए। थोड़े समय बाद वह लौटकर आए और एक कागज की पुड़िया देते हुए बोले, “यह अपने मित्र को दे देना, और हां, तब तक इसे कहीं खोलना मत।”

PunjabKesari Inspirational Story

आगंंतुक पुड़िया लेकर चला गया और मित्र को दे दी। मित्र ने एकांत में ले जाकर उसे खोला और उसमें रखी औषधि का सेवन करके कुछ दिनों में ही सुखी, शांत और प्रसन्न हो गया।

एक दिन वह धनी सज्जन मित्र के पास जाकर बोले, “मित्र ! मुझे भी अपनी औषधि का कुछ अंश दे दो तो मेरा भी कल्याण हो जाए।”

मित्र ने पुड़िया खोलकर दिखाई। उसमें लिखा था, “अंत:करण में विवेक और संतोष से ही स्थायी सुख, शांति और प्रसन्नता मिलती है।”

PunjabKesari Inspirational Story


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News