Inspirational Context: जीवन की ये चीज है बहुत खास, कभी न करें बर्बाद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 07:53 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

एक राजा वन भ्रमण के लिए गया। रास्ता भूल जाने पर भूख-प्यास से पीड़ित वह एक वनवासी की झोंपड़ी पर पहुंचा। वहां उसे आतिथ्य मिला तो जान बची।

चलते समय राजा ने उस वनवासी से कहा, “हम इस राज्य के शासक हैं। तुम्हारी सज्जनता से प्रभावित होकर अमुक नगर का चंदन बाग तुम्हें प्रदान करते हैं। उसके द्वारा जीवन आनंदमय बीतेगा।”

PunjabKesari Inspirational Context

वनवासी उस परवाने को लेकर नगर अधिकारी के पास गया और बहुमूल्य चंदन का उपवन उसे प्राप्त हो गया। चंदन का क्या महत्व है और उससे किस प्रकार लाभ उठाया जा सकता है उसकी जानकारी न होने से वनवासी चंदन के वृक्ष काटकर उनका कोयला बनाकर शहर में बेचने लगा। इस प्रकार किसी तरह उसके गुजारे की व्यवस्था चलने लगी।

धीरे-धीरे सभी वृक्ष समाप्त हो गए। एक अंतिम पेड़ बचा। वर्षा होने के कारण कोयला न बन सका तो उसने लकड़ी बेचने का निश्चय किया। लकड़ी का गट्ठा लेकर जब बाजार में पहुंचा तो सुगंध से प्रभावित लोगों ने उसका भारी मूल्य चुकाया।

आश्चर्यचकित वनवासी ने इसका कारण पूछा तो लोगों ने कहा, “यह चंदन काष्ठ है। बहुत मूल्यवान है। यदि तुम्हारे पास ऐसी ही और लकड़ी हो तो उसका प्रचुर मूल्य प्राप्त कर सकते हो।” वनवासी अपनी नासमझी पर पश्चाताप करन लगा कि उसने इतना बड़ा बहुमूल्य चंदन वन कोयले बनाकर कौड़ियों के भाव बेच दिया।

PunjabKesari Inspirational Context

पछताते हुए नासमझ को सांत्वना देते हुए एक विचारशील व्यक्ति ने कहा, “मित्र पछताओ मत, यह सारी दुनिया तुम्हारी ही तरह नासमझ है।

जीवन का हर क्षण बहुमूल्य है पर लोग उसे वासना और तृष्णाओं के बदले कौड़ियों के मोल में गंवाते हैं। तुम्हारे पास जो एक वृक्ष बचा है उसी का सदुपयोग कर लो तो कम नहीं। बहुत गंवाकर भी अंत में यदि कोई मनुष्य संभल जाता है तो वह भी बुद्धिमान ही माना जाता है।”

PunjabKesari Inspirational Context


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News