Inspirational Context: आप भी हैं अपनी पत्नी से परेशान तो मानें अब्राहम लिंकन की यह बात

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 08:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के पास हर तरह की सुख-सुविधाएं थीं। जो भी उनसे मिलने जाता, वह उनसे खुशी-खुशी मिलते थे। हालांकि एक बात से वह दुखी रहते थे कि उनकी पत्नी का स्वभाव थोड़ा तीखा था। वह दूसरों से तो उलझती ही थीं, उनसे भी हर बात में तर्क-वितर्क करती रहती थीं।

PunjabKesari Inspirational  Context

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

एक बार उनकी पत्नी का घरेलू नौकर के चाचा से झगड़ा हो गया। नौकर के चाचा ने राष्ट्रपति से शिकायत की कि आपकी पत्नी ने मुझसे झगड़ कर मेरा अपमान किया है। मैं इसे सहन नहीं कर पा रहा हूं।

PunjabKesari Inspirational  Context

राष्ट्रपति मुस्कुराए और शांति से बोले, ‘‘मेरे भाई, मैं पंद्रह साल से इसी स्थिति से गुजर रहा हूं। अगर मैं इस स्थिति को इतने सालों तक सहता आया हूं, तो क्या तुम एक बार भी सहन नहीं कर सकते? जरा विचार करो कि देश के प्रमुख को हर एक से मान मिले, पर पत्नी ही उसके प्रति उदासीन हो तो कैसे लगता होगा?

PunjabKesari Inspirational  Context

नौकर के चाचा को राष्ट्रपति लिंकन की बात समझ में आ गई और उसका उतरा हुआ चेहरा खिल उठा। रोज की तरह वह काम में लग गया। लिंकन का मानना था कि सत्कर्म के लिए आत्मनियंत्रण और सहनशीलता बेहद जरूरी है। सहनशील व्यक्ति अपने आस-पास के वातावरण में शांति और सौहार्द कायम रखता है। यह हमारे जीवन के सकारात्मक पहलुओं को उजागर करता है। सहनशील लोग हर स्वभाव के लोगों के साथ तालमेल रखते हैं। लिंकन कहते थे, जब मैं कुछ अच्छा करता हूं तो अच्छा अनुभव करता हूं और जब बुरा करता हूं तो बुरा अनुभव करता हूं, यही मेरा मजहब है।

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News