Smile please: ‘प्रिय’ ही नहीं ‘लोकप्रिय’ बनें

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 09:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

How Do You Become Famous- आज की इस भागदौड़ भरी व आपाधापी वाली तनावपूर्ण जिंदगी में अगर आपसे कोई हंस कर दो बातें कर लेता है तो आपका तनाव पल भर में ही उड़न-छू हो जाता है और आपको खुशी देने वाला शख्स आपका प्रिय होने के साथ-साथ लोकप्रिय भी हो जाता है क्योंकि आप उस शख्स की तारीफ अपने आसपास के लोगों में जरूर करना चाहेंगी। आखिर कौन नहीं चाहता कि वह सबका चहेता बने। वह जहां भी जाए लोग उसकी तारीफ करें। हमेशा मुस्कुराते हुए शिष्ट लोग सबको पसंद आते हैं। तो आज से आप भी सबके चहेते बनने के लिए अपनाएं कुछ कारगर नुस्खे:

PunjabKesari How to Become Famous

सबके दुख-सुख में शामिल होना सीखें। यदि आप आर्थिक रूप से किसी की मदद नहीं कर सकते तो कम से कम सहानुभूति के दो शब्द तो बोल ही सकते हैं। सुख में तो सभी शामिल हो जाते हैं मगर सही मायनों में इंसान वही है जो दूसरों के दुख में भी साथ निभाए।

अपने हम उम्र लोगों से मुस्कुराकर शालीनता से बात करें। बुजुर्गों को आदर-सम्मान दें तथा छोटों से प्यार से पेश आएं, फिर देखिए सब आपकी कितनी प्रशंसा करेंगे।

किसी के अच्छे काम की तारीफ करने में कंजूसी न बरतें, चाहे वह बच्चा हो या बड़ा। आपकी तारीफ के दो शब्द उनके उत्साह को दोगुना कर देंगे और वे लोगों के बीच आपकी प्रशंसा करे बिना नहीं रहेंगे।

PunjabKesari How to Become Famous
किसी की मदद करने में जरा भी संकोच न करें लेकिन मदद करके एहसान न जताएं, नहीं तो सारा किया कराया मिट्टी में मिल जाएगा।

हमेशा अच्छे पड़ोसी बनने का प्रयास करें। पड़ोस में यदि कोई बीमार है बुजुर्ग है या बच्चों की परीक्षाएं चल रही हैं तो न ही ज्यादा शोर-शराबा करें और न ही तेज आवाज में संगीत वगैरह सुनें।

अच्छा वक्ता होने से बेहतर अच्छा श्रोता होना होता है। यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी बातें सुनें तो आपको पहले दूसरों की बात सुनने की आदत डालनी होगी। दूसरों की बात बीच में काट कर कभी अपनी बात न कहें।

स्पष्टवादिता का गुण लोकप्रिय बनने में बेहद सहायक होता है।

PunjabKesari How to Become Famous


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News