दफ्तर में खुद को व्यस्त दिखाने के हुनर में बनें माहिर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2023 - 07:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Look busy at work screen: दफ्तर में कुछ ऐसे कर्मचारी होते हैं जो ज्यादा काम तो नहीं करते परंतु हमेशा खुद को व्यस्त दिखाने में माहिर होते हैं। इस कारण अधिकतम परिश्रम करने वाले  कर्मचारी बहुत कम काम करने वाले  कर्मचारियों से पिछड़ जाते हैं। ये कर्मचारी परिश्रम तो बहुत करते हैं परंतु ‘पर्सैप्शन मैनेजमैंट’ से ये अंजान होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि कर्मचारी परिश्रम करने के साथ ही खुद को व्यस्त दिखाने के हुनर में भी माहिर हों। पेश हैं इसी संबंध में कुछ अहम टिप्स—

PunjabKesari Look busy at work screen

Always have a document at hand हमेशा हाथों में कोई दस्तावेज रखें
हाथों में कोई फाइल या दस्तावेज लेकर दफ्तर में यहां-वहां घूमने वाले लोग अधिक सक्रिय कर्मचारी प्रतीत होते हैं। अगर आप खाली हाथ भले ही किसी काम के लिए कहीं जा रहे हैं तो भी हर कोई यही सोचेगा कि आप जरूर कैंटीन जा रहे हैं।

PunjabKesari Look busy at work screen

Take advantage of e-mails ई-मेल्स का लाभ लें
अगर आप सुबह के 4 बजे या रात को 11 बजे ई-मेल्स भेजेंगे तो  लोगों को लगेगा कि आप अपने काम के प्रति काफी गंभीर हैं। अगर आप छुट्टी वाले दिन भी दफ्तर के काम से लोगों को फोन करेंगे तो भी आपका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

Take full advantage of computers कम्प्यूटर का पूरा लाभ उठाएं
जब भी आप कम्प्यूटर का प्रयोग कर रहे हों तो आप काम में व्यस्त ही लगेंगे फिर आप कुछ भी करते हों। जरूरी नहीं कि आप दफ्तर में दिन भर काम के लिए ही कम्प्यूटर का प्रयोग करें।

PunjabKesari Look busy at work screen:  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News