आपका घर भी बन सकता है स्वर्ग, अगर कर लेंगे ये काम

Saturday, Aug 01, 2020 - 03:33 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर किसी कामना होती है उनके घर में केवल खुशियां ही खुशियां रहे परंतु आज कल लोग खुद ही अपने घर आदि के माहौल को खराब कर देते हैं। जिस वजज घर, घर नहीं रहता। कहने का भाव है घर वो होता है जहां सभी परिजन मिल झुलकर एक-दूसरे के साथ प्रेम से रहते हैं। मगर जब ये प्यार नफरत और कड़वाहट में बदल जाता है तो घर स्वर्ग से नर्क में बदल जाता है। तो ऐसे में पहला सवाल ज़हन में यही आता है कि आखिर घर परिवार के लोगों में आ रही दूूरियां आती कैसे हैं? तो वहीं अगला प्रश्न ये उठता है इन दूरियों को दूर कैसे किया जा सकता है? 

यानि कैसे घर को स्वर्ग की तरह केवल प्रेम से भरा जा सकता है। तो आपको बता दें हमारे पास आपके इस सवाल का जवाब है, असल में हमारे पास नहीं वास्तु शास्त्र के पास आपकी इन प्रश्नों के उत्तर हैं। जी हां, इसमें बहुत ही आसान से ऐसे उपाय बताए हैं, जिन्हें अपनाने से आपके परिवार में प्रेमभाव बना रहता है, साथ ही साथ घर-परिवार के लोग उन्नति की ओर अग्रसर होते हैं। तो चलिए आपको बताते है इन वास्तु में बताए गए इन साधारण से उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप भी अपने घर में स्वर्ग जैसा माहौल बना सकते हैंं। 

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि घर में प्रेम भाव को पैदा करने के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि जब भी घर में कोई मिठाई, फल या अन्य कोई मिष्ठान घर में खुद बनाए तो सबसे पहले उसका भोग भगवान को लगाएं उसके बाद घर के बड़ों को खिलाने के बाद बच्चों में बांटने के बांटने के बाद ही खुद ग्रहण करें। ऐसा कहा जाता है इससे घर-परिवार के लोगों के बीच प्रेम बढ़ता है साथ ही साथ घर के सदस्यों पर धन की देवी लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है।  

शादीशुदा महिलाओं को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि उनके हाथ कभी खाली न हों, यानि हमेशा उनके हाथों में सोने की चूड़ियां पहनें, अगर ये पहनी संभव न हो तो साधारण कांच की पीले रंग की चूड़ियां भी पहन सकती हैं। माना जाता है इससे दांपत्य जीवन में प्यार की मिठास बढ़ती है। 

कभी भी घर में किसी भी प्रकार का टूटा-फूटा सामान न रखें, जैसे बर्तन, कांच का कोई अन्य सामान। कहा जाता है इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का आगमन तेज़ी से होने लगता है। इसके अलावा घर की सीढ़ियों के नीचे फालतू का सामान न रखें। 

घर में से नकारात्मक उर्जा को दूर करने के लिए घर में नमक का पोंछा लगाएं। वास्तु शास्त्र में एक उपाय खासतौर पर बताया गया है जिससे परिवार में प्रेम बढ़ता है। जब भी रोटी बनाएं तवा गर्म होने पर उस पर ठंडे पानी के छींटे डालकर रोटी बनाएं।

Jyoti

Advertising

Related News

Matheran Hill Station: ये है भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, कहते हैं इसे धरती का स्वर्ग

Srimad Bhagavad Gita: यहीं मौजूद हैं स्वर्ग और नरक जानें, कैसे

किसी काम में नहीं बन पा रहा Focus तो अपनाएं ये टिप्स, 100 % मिलेगा Result

Grah Gochar 2024: 11 सितंबर से बनने जा रहा है ये खास योग, शुक्र-शनि की कृपा से बन जाएंगे बिगड़े काम

Dancing Form of Ganesha in Home: नाचते हुए गणेश जी की मूर्ति आपके मकान को बनाती है Home Sweet Home

आपका राशिफल- 8  सितम्बर, 2024

आपका राशिफल-  18  सितम्बर, 2024

Ganesh Chaturthi: लाउड स्पीकर अगर गणेशोत्सव पर हानिकारक हैं तो ईद पर भी

Inspirational Story: मन में होगी अगर ये भावना तो हंस पर आग भी हो जाएगी पार

Radha Ashtami: प्रेम विवाह के चाहवान आज खरीदें ये चीजें, श्री जी की कृपा से बनेंगे सारे काम