Hola Mohalla- गुरु जी ने सिखों में वीरता का रस भरने के लिए शुरू किया ‘होला-मोहल्ला’

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 12:33 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hola Mohalla 2024: वैसे तो पूरे भारत वर्ष में होली का त्यौहार पूरी धूमधाम तथा श्रद्धा से मनाया जाता है, परंतु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने होली की जगह पर होला-मोहल्ला शुरू किया। यह त्यौहार सिखों में वीरता का रस भरने के लिए शुरू किया गया। श्री आनंदपुर साहिब के निकट गांव अगंमपुर के स्थान पर एक खुले मैदान में गुरु गोबिंद सिंह जी ने 22 फरवरी, 1701 ई. को सारी संगत को बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर श्री आनंदपुर साहिब से वहां पर पहुंचने के लिए कहा। यह होली के दूसरे दिन की बात है।

PunjabKesari Hola Mohalla

विभिन्न मुकाबलों का आयोजन
गुरु जी ने इस खुले मैदान में सिख योद्धाओं को दो हिस्सों में बांट दिया और उनके घुड़सवारी, नेजाबाजी, तलवारबाजी, गत्तका तथा कुश्ती के मुकाबले करवाने शुरू कर दिए। 

उन्हें सैन्य प्रशिक्षण देने के लिए एक-दूसरे समूह पर बनावटी हमला करने का प्रशिक्षण भी दिया गया। इस बनावटी प्रहार के त्यौहार को नाम दिया गया होला-मोहल्ला। 

भाई काहन सिंह नाभा ‘महान कोष’ में होला-मोहल्ला को परिभाषित करते हुए लिखते हैं कि शब्द होला ‘एक सैन्य प्रभार’ शब्द से लिया गया है तथा मोहल्ला शब्द का अर्थ है ‘सिखों का एक  संगठित इकट्ठ या एक सेना’। 

PunjabKesari Hola Mohalla

किला होलगढ़
गांव अगंमपुर में गुरु जी ने एक किला बनवाया जिसका नाम किला अगंमपुर रखा गया, परंतु यहां पर त्यौहार होला-मोहल्ला शुरू करने के लिए इसका नाम किला होलगढ़ पड़ गया। 

आज भी सिख संगत तथा निहंग सिंह श्री आनंदपुर साहिब से पुरानी परम्परा के अनुसार एक बड़े संगठित इकट्ठ की शक्ल में किला होलगढ़ साहिब तक पहुंचते हैं तथा वहां पर तरह-तरह के खेल मुकाबले करवाए जाते हैं। 

गुरु जी के समय भी विभिन्न खेलों में जीतने वालों को बड़े इनाम देकर सम्मानित किया जाता था। गांव अगंमपुर में ही भाई नंदलाल गोया जी की गुरु जी के साथ मुलाकात हुई तथा वह सदैव के लिए गुरु चरणों के ही होकर रह गए। 

PunjabKesari Hola Mohalla

फूलों तथा गुलाल की बौछार
जैसे होली पर एक-दूसरे पर रंगों की बौछार की जाती है, उसी तरह होला-मोहल्ला के पर्व पर एक-दूसरे पर फूल तथा गुलाल फैंका जाता है। निहंग सिंह गतके का बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं तथा यह आत्मरक्षा करने तथा हमला करने की सबसे बड़ी कला है। 

PunjabKesari Hola Mohalla


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News