Hajj Yatra 2024: हज यात्रा में गर्मी से करीब 22 की मौत, 2700 से ज्यादा बीमार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 07:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (इंट): सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान इस बार गर्मी ने जमकर कहर बरपाया है, कम से कम 22 हज यात्रियों की मौत हुई है। लगातार मृतकों के बढ़ रहे आंकड़ों के बाद सऊदी सरकार की व्यवस्थाओं की पोल खुल गई है, साथ ही दुनियाभर के लोग सऊदी सरकार पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं। 

कुछ ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं, जिनमें सड़क किनारे चिलचिलाती धूप में पड़े शवों को देखा जा सकता है। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हज यात्रा के दौरान गर्मी लगने से बीमार हुए 2700 से अधिक मामलों की पुष्टि की है। हज यात्रा बुधवार को समाप्त होगी।  सऊदी अरब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने हज यात्रियों को धूप से बचने और पानी पीते रहने की सलाह जारी की है।

सड़क किनारे पड़े हैं यात्रियों के शव
जॉर्डन की समाचार एजैंसी ने रविवार को बताया कि हज यात्रा पर सऊदी गए देश के 14 लोगों की लू लगने से मौत हुई है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क किनारे और डिवाडर पर शव पड़े दिख रहे हैं। फिलहाल, इन वीडियो की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।  मिस्र की 61 वर्षीय हजयात्री अजा हामिद ब्राहिम ने बताया कि सड़क किनारे पड़ी हुई लाशों को उन्होंने देखा, ऐसा लगता है जैसे सऊदी में कयामत आ गई है।
सऊदी अरब में बड़ी संख्या में हो रही मौतें और उसके बाद शवों की बदइंतजामी को लेकर सोशल मीडिया पर लोग सऊदी सरकार की आलोचना कर रहे हैं। 

ताहा सिद्दीकी नाम से एक्स हैंडल पर सड़क किनारे पड़े शवों का वीडियो शेयर किया गया है, साथ ही सवाल किया गया है कि ‘क्या इसके लिए सऊदी शासन को जिम्मेदार ठहराया जाएगा ? जबकि सऊदी इस्लामिक पर्यटन को प्रमोट करता है और अरबों की कमाई करता है।’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News