गुरु शुक्राचार्य की ये बातें जीवन में लाएंगी POSITIVE बदलाव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 02:23 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
असुरों के गुरु कहे जाने वाले शुक्राचार्य एक महान ज्ञानी होने के साथ-साथ नीतिकार के रूप में भी जाने जाते थे। वे समस्त धर्म ग्रथों के ज्ञाता थे। उनके द्वारा लिखी गई शुक्रनीति में ऐसी बहुत सी बातें बताई गई हैं, जो आज के समय में व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में-
PunjabKesari, Guru shukraacharya niti image
श्लोक- दीर्घदर्शी सदा च स्यात्, चिरकारी भवेन्न हि।।
अर्थात- व्यक्ति को कभी भी अपना काम आने वाले कल पर नहीं छोड़ना चाहिए। उसे आज के आज ही पूरा कर लेना चाहिए। मनुष्य को अपनी सोच दूर तक ज़रूर रखनी चाहिए, लेकिन काम को कभी आलस की वजह से कल पर नहीं टालना चाहिए। 

श्लोक- यो हि मित्रमविज्ञाय याथातथ्येन मन्दधीः।
मित्रार्थो योजयत्येनं तस्य सोर्थोवसीदति।।
अर्थात- इसमें बताया गया है कि व्यक्ति को अपनी लाइफ में दोस्त बनाने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखने की ज़रूरत होती है। बिना सोचे समझें कभी भी किसी के साथ मित्रता नहीं करनी चाहिए। क्योंकि हर व्यक्ति में कोई न कोई अवगुण ज़रूर होता है और इसलिए उन अवगुणों से बचना चाहिए।   
PunjabKesari,
श्लोक- नात्यन्तं विश्र्वसेत् कच्चिद् विश्र्वस्तमपि सर्वदा।।
अर्थात- शास्त्रों में कहा गया है कि हमें कभी भी किसी पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि हद से ज्यादा किसी पर विश्वास करना भी हम पर ही भारी पड़ सकता है। कहा जाता है कि कई लोग आपके भरोसे का गलत फायदा उठाकर आपको हानि पहुंचा सकते हैं।  
PunjabKesari, shukraacharya niti image
श्लोक- अन्नं न निन्घात्।। 
अर्थात- हमारे हिंदू धर्म में कहा जाता है कि व्यक्ति को कभी भी अन्न का अपमान नहीं करना चाहिए। क्योंकि अन्न हर मनुष्य के जीवन का आधार होता है। कई लोग अपनी पसंद का खाना न बनने की वजह से उस अन्न का निरादर कर देते हैं, जोकि बहुत गलत बात मानी गई है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी खाने का अपमान न हो। 
इस छोटे से उपाय से कैसा भी confusion होगा दूर(video)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News