Ghatasthapana 2020: आज घोड़े पर आएंगी मां, ये है घट स्थापना का शुभ मुहूर्त

punjabkesari.in Saturday, Oct 17, 2020 - 06:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ghatasthapana 2020: इस बार शारदीय नवरात्र का आरंभ शनिवार के दिन से हो रहा है। ऐसे में देवी भागवत पुराण के श्लोक के अनुसार माता का वाहन अश्व होगा। घोड़े पर आएंगी मां, अश्व पर माता का आगमन छत्र भंग, पड़ोसी देशों से युद्ध, आंधी-तूफान लाने वाला होता है। ऐसे में अगले वर्ष कुछ राज्यों में सत्ता में उथल-पुथल हो सकती है। सरकार को किसी बात से जन विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है। देश के कई भागों में कम वर्षा होने से कृषि की हानि से किसानों को परेशानी होगी। इस बार मां भैंसे पर विदा हो रही हैं जिसे शुभ नहीं माना जाता।

PunjabKesari Ghatasthapana 2020

Navratri Ghatasthapana 2020 Muhurat: कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

घट स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 27 मिनट से 10 बजकर 13 मिनट तक का है। अभिजित मुहूर्त प्रात:काल 11 बजकर 44 मिनट से 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा।

PunjabKesari Ghatasthapana 2020

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की होती है पूजा
नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है। मां पार्वती माता शैलपुत्री का ही रूप हैं और हिमालय राज की पुत्री हैं। माता नंदी की सवारी करती हैं। इनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल है। नवरात्रि के पहले दिन लाल रंग का महत्व होता है। यह रंग साहस, शक्ति और कर्म का प्रतीक है। नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना पूजा का भी विधान है।

PunjabKesari Ghatasthapana 2020

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News