Gandhi Jayanti Special 2022: जब बापू को प्रवचन सभा में नहीं मिला प्रवेश

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 12:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका में थे तब गोपालकृष्ण गोखले ने एक बार दीनबंधु एंड्रयूज को वहां भेजा जिससे कि बापू के विचारों में परिवर्तन हो, किंतु एंड्रयूज बापू के विचारों से इतने अधिक प्रभावित हुए कि बापू के शिष्य बन गए। रविवार का दिन था, प्रात: बापू ने एंड्रयूज की तलाश की। किसी ने बताया कि वह गिरजाघर में प्रार्थना करने और प्रवचन करने गए हैं। बापू भी उनका प्रवचन सुनना चाहते थे इसलिए गिरजाघर की ओर चल पड़े। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

किंतु काले होने के कारण गोरों ने उन्हें गिरजाघर में जाने नहीं दिया और कहा कि वह पास के नीग्रो गिरजाघर में चले जाएं। बापू ने कहा, मुझे एंड्रयूज साहब का प्रवचन सुनना है, इसलिए दूसरे गिरजाघर में जाना व्यर्थ है। वह वहां से वापस चले आए। जब दीनबंधु आए तो बापू ने पूछा-चार्ली! कार्यक्रम किस प्रकार रहा? मैं भी तुम्हारा प्रवचन सुनने के लिए गया था पर काला होने के कारण गिरजाघर में प्रवेश नहीं कर सका। एंड्रयूज भावविह्वल हो गए, उन्होंने कहा-बापू! बड़ी लज्जा की बात है, मेरा प्रवचन आज आपके संबंध में ही था और उन्होंने आपको ही अंदर नहीं जाने दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News