Navratri Special: रेलगाड़ियों में बिना प्याज, लहसुन वाला खाना

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2022 - 08:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) चलती रेलगाड़ियों में ई-कैटरिंग के जरिए बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को विशेष दुर्गा पूजा व्यंजनों के साथ-साथ बिना प्याज, लहसुन वाले खाने को उपलब्ध करवाएगा। रेल यात्रियों को पहली बार पूर्वी क्षेत्र की यात्रा के दौरान लजीज बंगाली पकवानों का भी स्वाद चखने का मौका मिलेगा। वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक जो यात्री 1323 पर फोन पर कॉल कर सकते हैं और उनकी सीट पर वैष्णव खाना पहुंचा दिया जाएगा। 
   
उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सियालदह और आसनसोल स्टेशनों तथा झारखंड के जसिडीह जंक्शन से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों में ये व्यंजन उपलब्ध होंगे, जबकि कुल 93 ऐसे स्टेशन हैं जहां इस तरह की सुविधाएं आईआरसीटीसी की ई-खानपान सुविधा के जरिए उपलब्ध होगी। बता दें कि पिछले साल भी नवरात्रि के दौरान व्रत नवरात्रि  स्पेशल थालियों की शुरुआत की थी। अधिकारियों ने बताया कि इस बार की पूजा व्यंजन सूची में लुची (पूरी) पुलाव, आलू पोश्तो जैसे विशिष्ट बंगाली व्यंजन वाली मटन थाली, चिकन एवं मछली थालियां शामिल हैं। वहीं अन्य व्यंजनों में फिश फ्राई (तली हुई मछली), कोलकाता बिरयानी, रसगुल्ला आदि भी परोसा जाएगा। 

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि नवरात्रि के दौरान यात्रियों को उनके रास्ते में दिया जाना वाला खाना बिना प्याज-लहसुन वाला होगा। यात्रियों को 1323 पर फोन कर ऑर्डर देना होगा और आईआरसीटीसी 400 स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान करेगा जहां से वह इस खाने का आनंद ले सकेंगे। इस व्यंजन सूची में 99 रुपए शुरुआती दाम हैं और आलू चाप और सबूदाने की टिक्की से लेकर साबूदाना खिचड़ी, पनीर मखमली, पराठा, कोप्ते, कढ़ी, साबूदाना के अन्य व्यजंन शामिल हैं।

PunjabKesari kundlitv

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News