Ekadanta Sankashti Chaturthi: आज सर्वार्थ सिद्धि योग में करें गणेश पूजा, जीवन में चल रहे दुख और संताप होंगे खत्म

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 07:21 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ekadanta Sankashti Chaturthi: ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले एकादशी को एकदंत संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। पंचांग के मुताबिक आज 26 मई को ये व्रत रखा जाएगा। आज के दिन प्रथम पूज्य देवता श्री गणेश की पूजा की जाती है और शाम के समय चन्द्रमा को अर्घ्य दे कर इस व्रत का समापन किया जाता है। कहते हैं बिना अर्घ्य के इस व्रत को सम्पूर्ण नहीं माना जाता है। तो चलिए जानते हैं आज का पूजा का शुभ मुहूर्त। इसी के साथ एक बात और बता दें कि आज सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। जिस वजह से इसकी खासियत और भी ज्यादा बढ़ गई है, तो चलिए जानते हैं -

PunjabKesari Ekadanta Sankashti Chaturthi

Ekadanta Sankashti Chaturthi एकदंत संकष्टी चतुर्थी
हिंदू पंचांग के मुताबिक  26 मई रविवार की शाम 6 बजकर 6 मिनट पर कृष्ण पक्ष की चतुर्थी की शुरुआत होगी और 27 मई को शाम को इसका समापन होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार संकष्टी चतुर्थी में चंद्रोदय का बहुत महत्व है। इस वजह से ये व्रत 26 को यानि आज रखा जाएगा।

Ekadanta Sankashti Chaturthi auspicious yoga एकदंत संकष्टी चतुर्थी शुभ योग
पंचांग के अनुसार बता दें कि आज बहुत से शुभ योगों का निर्माण होने जा रहा है। जैसे कि साध्य योग, शुभ योग और सर्वार्थ सिद्धि योग।

आज का पंचांग- 26 मई, 2024

लव राशिफल 26 मई-  मिला हूं अब जो तुम से है दिल को मेरे कसम से सुकूं मिला

आज का राशिफल 26 मई, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

Tarot Card Rashifal ( 26th May): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

Bada Mangal 2024: इस दिन से शुरू हो रहे ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल, देखें पूरी List

आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Weekly Tarot Horoscope (26th May-1st June): जानें, कैसा रहेगा आने वाला सप्ताह

आपका राशिफल- 26 मई,  2024

Arghya Time अर्घ्य समय- आज के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देने का समय रात 10:12 पी.एम पर होगा। इस समय पर आप चंद्रमा को अर्घ्य दे सकते हैं।

PunjabKesari Ekadanta Sankashti Chaturthi

Try these remedies today आज करें ये उपाय

आज के दिन यदि विधि-विधान के साथ गणेश जी की पूजा की जाए तो जीवन में बहुत से शुभ प्रभाव देखने को मिलते हैं और राहु के बुरे दोष से भी मुक्ति मिलती है। ऐसे में आज जो लोग व्रत रखते हैं उन्हें पीला चन्दन लगाकर 108 बार ओम गण गणपति नमः और श्री गणेशाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। यदि कोई शादीशुदा महीना यह उपाय कर रही है तो चन्दन की जगह सिंदूर लगाकर मंत्र जाप करें।

इसके अलावा आज के दिन यदि आप घर में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करते हैं तो दोगुने लाभ देखने को मिलेंगे। वास्तु के अनुसार आपको बता दें कि घर की स्टार्टिंग में ही गणेश जी की प्रतिमा लगानी बहुत शुभ मानी जाती है।

वास्तु शास्त्र में क्रिस्टल को बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में यदि आप आज के दिन घर में क्रिस्टल से बनी गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं तो गणेश जी के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

आज के दिन बप्पा को जल्द से जल्द खुश करने के लिए ज्यादा से ज्यादा गणेश जी के मंत्रों का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से बहुत से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Ekadanta Sankashti Chaturthi
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News