वास्तु के अनुसार शनिवार के दिन भूलकर भी न खरीदें ये चीज़ें वरना...

2020-09-12T18:35:00.067

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु शास्त्र में दिशा के बारे में बताया गया है, इस बारे में लगभग लोग जानते हैं। तो वहीं इसमें इस बारे में भी बताया गया है कि घर में रखी हर वस्तु वहां रहने वालों को प्रभावित करती है। मगर क्या आप जानते हैं इसमें इस बारे में ये भी बताया गया है कि वास्तु शास्त्र में इससे जुड़ा वर्णन पढ़ने को मिलता है कि शनिवार के दिन व्यक्ति को कौन सी चीज़ें घर में नहीं लानी चाहिए। जी हां, ऐसा बताया जाता है कि कुछ ऐसी वस्तुएं होती हैं जिन्हें शनिवार के दिन घर में कभी नहीं लाना चाहिए। जो जातक आगे बताई जाने वाली चीज़ों को घर में लाता है तो उस पर शनि देव नाराज़ हो जाते हैं। 
PunjabKesari, Shani Dev, Saturn, Lord Shani, Shan Dev Upay, Jyotish Shastra, Jyotish Gyan, Astrology in hindi, Black clothes, Black Seeds

इसका कारण ये है कि, चूंकि शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है। जिस कारण इस दिन इनकी पूजा करने का विधान होता है। साथ ही साथ इस दिन कई तरह के उपाय आदि किए जाते हैं ताकि शनि देव की कृपा प्राप्त हो सके। तो चलिए जानते हैं कौन सी वो चीज़ें जिन्हें इस दिन किसी भी हालात में नहीं खरीदना चाहिए। 
 
कुछ लोग बिना दिन वार का ख्याल किए शनिवार के दिन काले रंग की चीज़ें खरीद लेते हैं, जिसमें मुख्य रूप से काल जूते तथा काले वस्त्र नहीं खरीदने चाहिए। कहा जाता है ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति ऐसा करता है उसे अपने जीवन में कभी सफलता नहीं मिलती। बता दें इस दिन काले कपड़े पहने जा सकते हैं, इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं।
PunjabKesari, black shoes, काले जूते
इस दिन नमक भी नहीं खरीदना चाहिए, इसे खरीदने वाले व्यक्ति कर्ज का बोझ बढ़ता है। अगर आप कर्ज से बचना चाहते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन नमक को बिल्कुल न खरीदें।


इस दिन काले तिल भी कभी नहीं खरीदने चाहिए, जो व्यक्ति ऐसा करता है उसके जीवन के समस्त जरूरी कार्यों में बाधा आने लगती है। इसके विपरीत इस दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए काले तिल का दान या इन्हें पीपल के पेड़ पर चढ़ा सकते हैं। 
 

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी हालात में व्यक्ति को लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा कहा जाता है इससे शनिदेव गुस्सा हो जाते हैं। बता दें इस दिन लोहे की वस्तुओं का दान किया जा सकता है। 

PunjabKesari, लोहे का सामान


Jyoti

Related News