क्या आपको पता है शास्त्रों में कुत्ते को माना जाता है यम का दूत ?

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2019 - 05:53 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
शास्त्रों के अनुसार पशु-पक्षियों में छठी इंद्रियां होने की बातें अक्सर सुनी जाती हैं। कुछ जीव ऐसे होते हैं कि जिनकी किसी न किसी हरकत से व्यक्ति को आने वाले समय के बारे में पता चल जाता है। ठीक ऐसे ही शास्त्रों में कुत्ते को सम का दूत माना जाता है। श्वान यानि कुत्ते को यमराज से जोड़ा गया है अत: अशुभ है। ऋग्वेद में एक स्थान पर जघन्य शब्द करने वाले श्वानों का उल्लेख मिलता है, जो विनाश के लिए आते हैं। अत: श्वानों की आवाज को जघन्य माना गया है तथा इनका देखना भी अमांगलिक समझा गया है, क्योंकि मृतात्माओं को इनकी दृष्टि से बचाने के लिए सावधान किया गया है। सूत्र-ग्रंथों में भी श्वान को अपवित्र माना गया है। ऐसा माना जाता है कि इसके स्पर्श व दृष्टि से भोजन अपवित्र हो जाता है। इस धारणा का कारण भी श्वान का यम से संबंधित होना है।
PunjabKesari, kundli tv, dog image
श्वान का गृह के चारों ओर घूमते हुए क्रंदन करना अपशकुन या अद्‍भुत घटना कहा गया है और इसे इन्द्र से संबंधित भय माना गया है। अत: श्वान के संबंध में वैदिक साहित्य में अपशकुन सूचक होने की ही प्रबल धारणाएं पाई जाती हैं, किंतु ईरान में श्वान के प्रति शुभ शकुनसूचक भावनाएं पाती जाती हैं।

घर का कुत्ता भी आपको बना सकता है मालामाल (VIDEO)

भारत में भी श्वान को गुरु ग्रह से संबंधित माना गया है।
PunjabKesari, kundli tv, dog image
ज्योतिष के अनुसार काले कुत्ते को नियमित रूप से रोटी खिलाने से शिवदेव की कृपा को प्राप्त किया जा सकता है और इसके साथ ही कालाष्टमी वाले दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाना शुभ होता है। 

जानें, मौत के देवता को मौत के घाट किसने उतारा ? (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News