देवशयनी एकादशी पर जरूर करें ये काम, श्री हरि देंगे मनचाहा वरदान

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2019 - 04:29 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली तिथि को देवशयनी एकादशी और हरिशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है और यह कल यानि 12 जुलाई दिन शुक्रवार को पड़ रही है। इस दिन से श्री हरि शयन अवस्था में चले जाते हैं और देवउठनी एकादशी पर ही जागते हैं। माना जाता है कि इस दिन हर व्यक्ति को व्रत करके भगवान की आराधना करनी चाहिए और जो लोग व्रत किसी न किसी वजह से नहीं कर पाते, वह इस दिन व्रत नियमों का पालन करने से भी भगवान की कृपा को प्राप्त कर सकते हैं।   
PunjabKesari, kundli tv
इस दिन सुबह-सुबह घर की साफ-सफाई के पश्चात मुख्य द्वार पर हल्दी का जल या गंगाजल का छिड़काव करें।

एकादशी के दिन प्रात:काल स्नान के पश्चात भगवान विष्णु की सोने, चांदी, पीतल या तांबे की मूर्ति को पीतांबर से सजाकर सफेद वस्त्र से सजे तकिए तथा बिस्तर वाले एक छोटे से पलंग पर शयन कराएं। इसके साथ ही कुछ खास मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए इन महीनों में कुछ चीजों के त्याग का व्रत लें।

देवशयनी एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर उससे भगवान विष्णु का अभिषेक करें। उसके बाद भगवान को पीले फल या पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं।
PunjabKesari, kundli tv
अगर आप धन लाभ चाहते हैं तो इस दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करें।

एकादशी की शाम तुलसी के सामने गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं। विष्णु मंदिर जाकर अन्न (गेहूं, चावल आदि) दान करें। 
PunjabKesari, kundli tv
“ॐ नमो नारायणाय” या “ॐ नमो भगवते वसुदेवाय नम:” का 108 बार या एक तुलसी की माला जाप करें। घर में धन-धान्य तथा लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी का केसर मिले जल से अभिषेक करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News