इस जन्माष्टमी कर लिए ये 5 काम, हर खिताब होगा आपके नाम

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 06:01 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन खास उपाय आदि करने से विभिन्न प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। बता दें इस बार जन्माष्टमी का ये पर्व 24 अगस्त को मनाया जाएगा। प्रत्येक वर्ष ये त्यौहार भाद्रपद मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन श्री हरि ने बाल गोपाल ने रूप में देवकी की कोख से जन्म लिया था। अब इस दिन की खासियत तो आप सब ऊपर बताई गई जानकारी से जान ही चुके होंगे। तो आइए अब जान लेते हैं इस दिन किए जाने वाले उन ज्योतिष उपायों के बारे में जो देखने में तो बहुत ही सरल लगते हैं लेेकिन इनमें इतनी ताकत है कि अगर कोई इसे पूरे निष्ठा से करता है तो उसी लाइफ में कभी नाकामी का सामना नहीं करना पड़ता। 
PunjabKesari, Krishna Janmashtami, Krishna Janmashtami 2019, Sri Krishna, Krishna, Lord Krishna, श्री कृष्ण, कृष्ण जन्माष्टमी, कृष्णा, श्री कृष्ण

आइए जानते हैं कि कौन से हैं ये उपाय-
तुलसी पूजा

शास्त्रों में तुलसी पत्र को श्री हरि विष्णु का बहुत ही प्रिय बताया गया। तो ज़ाहिर सी बात है नारायण के श्री कृष्ण अवतार को भी उतनी ही पसंद होगा। यही कारण है जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में तुलसी का विशेष महत्व है। ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि इस दिन तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक जलाना चाहिए और ॐ वासुदेवाय नम: मंत्र का जप करते हुए 11 बार पौधे की परिक्रमा करना चाहिए,  इससे घर में सुख शांति बनी रहती है।
PunjabKesari. Tulsi Puja, तुलसी, तुलसी का पौधा, तुलसी पूजा
खीर का भोग 
जीवन में अधिक धन पाने की इच्छा तो हर किसी की होती है लेकिन कभी-कभी बहुत मेहनत करने के बाज भी अगर धन इकट्ठा न कर पा रहे हो तो जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण मंदिर में जाकर उन्हें खीर का भोग लगाएं। ध्यान रहे इसमें तुलसी दल ज़रूर ह। माना जाता है  ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण जल्द प्रसन्न होते हैं।

दान
जितनी हैसियत हो उस अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जरूरतमंदों को दान करें। चूंकि कान्हा को पीतांबरधारी कहा जाता है इसलिए दान करने से पहले जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के कपड़े, पीले फल और पीला अनाज सबसे पहले भगवान श्रीकृष्ण को अर्पण करें उसके बाद ही जरूरतमंदों में भांटें। 

पीपल पर जल 
जो लोग बहुत समय से कर्ज़ में फंसे हुए हैं वो इससे मुक्ति पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और शाम में दीपक जलाएं। 
PunjabKesari, पीपल, पीपल का पेड़, Peepal, Peepal Tree
मंत्र जप
जन्माष्टमी के  "ॐ ह्रीं एं क्लीं श्री:" मंत्र का 5 माला जप करें, धन की कमी नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News