Diwali 2024: दिवाली से पहले घर से निकाल दें ये 5 चीजें, बनती हैं दरिद्रता का कारण

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 10:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Diwali 2024: मां लक्ष्मी केवल उसी घर में आती है जिस घर की ऊर्जा मां लक्ष्मी का स्वागत करने के योग्य हो। दीपावली बस आने को है हर इंसान महालक्ष्मी के आगमन की तैयारियां कर रहा है। लेकिन यह सारी तैयारियां आपके घर की ऊर्जा को सही करने से शुरू होती हैं तभी तो दीपावली से कुछ दिन पहले लोग रंग-रोगन करवाते हैं। ताकि उनका घर उसकी ऊर्जा मां लक्ष्मी की ऊर्जा के साथ टैली कर सके और मां लक्ष्मी जब भी आए उस घर में स्थाई वास करें। आज बात करेंगे कि किस तरह वास्तु के अनुसार अपने घर को सजाएं जिससे आपका घर धन-धान्य से भर जाए। आपके घर में कितना ही सामान ऐसा होता है जो आपकी आंखों के साथ मैच कर चुका होता है और आपको आईडिया ही नहीं होता कि अब यह सामान आपके लिए यूजफुल नहीं है। यह सामान पिछले 2 साल या डेढ़ साल से यूज नहीं हुआ है उस सामान को इस दीपावली पर या तो किसी जरूरतमंद को दे दीजिए। या फिर फेंक दें। कुछ लोगों के चार्ट में शनि और राहु जब खराब होते हैं वो लोग पुराने सामान के प्रेमी बन जाते हैं, कबाड़ प्रेमी बन जाते हैं। पुराना पड़ा हुआ सामान खराब राहु बनके आपके घर के अंदर अलक्ष्मी का वास कर रहा है, बरकत की कमी को लेकर आ रहा है। इस दीपावली पर अगर आपको अपने घर की ऊर्जा मां लक्ष्मी के अनुसार करनी है तो आपको कबाड़ पुराना सामान किसी जरूरतमंद को दे दीजिए नहीं तो बेझिझक उसको फेंक दीजिए। 

PunjabKesari Diwali 2024

ऐसा करने से आपको लाभ ही होगा। अपने घर को थोड़ा इजी फील करवाइए दूसरे आपके घर में सामान ठूसा हुआ न हो। अपने घर को थोड़ा सा हल्का जहां पर जुपिटर मेहरबान होते हैं वहां पे मां लक्ष्मी की कृपा होती है। जुपिटर आपके घर में आपकी वेंटिलेशन में बसे हुए होते हैं। जिस घर में वेंटिलेशन के सारे के सारे दरवाजे बंद होते हैं वहां पे मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इस दीपावली पर सबसे पहले तो जहां-जहां पर आपने घर में वेंटिलेशन बंद कर रखी हैं उनको खोलिए। अगर आपके घर के अंदर हवा का आदान प्रदान पूरा होता है तो आपके घर के अंदर जुपिटर का पॉजिटिव वास हर हालत में होगा। फिर चाहे आपके बर्स चाट में जुपिटर नीच हो अस्त हो कैसे भी हो जुपिटर की अच्छी कृपा आपको मिलेगी। आपके घर के अंदर प्रोस्पेरिटी आएगी। 
आपके घर की एंट्रेंस जहां पर भी है उसी को इस दीपावली पे धनमंडी वगैरह उखड़ी हुई नहीं होनी चाहिए। वहां पर आपके घर के मुख्य द्वार के सामने मेन स्ट्रीट में भी गड्ढे नहीं होने चाहिए हैं। आपके घर के अंदर जो ऊर्जा आएगी वो बिल्कुल एक सही से ऊर्जा आनी चाहिए। आपका जो मेन गेट है उसमें अगर कोई पेंट उखड़ा हुआ है तो उसको समय रहते रेनोवेट करवा लीजिए। यदि साउथ की तरफ गेट है तो मैरून कलर करवाइए या वुडन और क्रीम का कलर करवा सकते हैं। ईस्ट की तरफ है तो आप ग्रीनि या वुडन कलर दोबारा करवा सकते हैं। नॉर्थ की तरफ है आप ब्लू कलर भी करवा सकते हैं। वेस्ट की तरफ है तो आप सिल्वर टोन दीजि,ए वाइट कलर भी गेट को करवा सकते हैं। गेट में रंगों का मुख्य तौर पे ध्यान रखिएगा। 

गेट जब बंद होता या खुलता है उसका प्रॉपर लुब्रिकेशन होना चाहिए। जब भी आपका गेट अटक के खुलेगा बंद होगा या उसमें से आवाजें आएंगी तो यह गेट है आपके लिए धन कारक ऊर्जा अंदर नहीं आने देगा। मां लक्ष्मी आपके मुख्य द्वार तक आएंगी लेकिन मुख्य द्वार से ही आपको आशीर्वाद देकर शायद वापस चली जाएंगी। अगर आपके मुख्य द्वार में यह वाले नुक्स हुए दीपावली पे आपने अपने मेन गेट पर अपनी आस्था के अनुसार अपना धार्मिक चिन्ह जरूर लगाना है। जैसे कि आप स्वस्तिक लगा सकते हैं। आपके मुख्य द्वार पर कोई न कोई रोशनी का अरेंजमेंट ये जरूर होना चाहिए। मुख्य द्वार पर जब रोशनी रहती है रात को वहां पर बरकत की एनर्जी हर हालत में अंदर आती है। मुख्य द्वार के बाद जो आपके घर के अंदर कवर्ड एरिया का मुख्य द्वार है जो सब गेट है वहां पे इस दीपावली परआपने लक्ष्मी चरण फर्श पे जरूर लगाने हैं। ये एक इशारा होता है अच्छी ऊर्जा का। 

गेट पर आपने आम के पत्तों का तोरण भी जरूर लगाना है। ये ऑड नंबर में होने चाहिए डिपेंड करता है कि आपका जो सब गेट है उसकी चौड़ाई कितनी है आप 11 पत्तों का या 21 पत्तों का आम के पत्तों का तोरण जरूर लगाइए। लाल धागे में लगाइए ताकि मंगल कारक ऊर्जा मां लक्ष्मी की ऊर्जा धन कारक ऊर्जा है। आपके घर का लिविंग एरिया, ड्रॉइंग रूम जहां पर आपके घर के अंदर आने वाले गेस्ट बैठते हैं और जो गेस्ट या लोग बैठते हैं न यह किसी न किसी फॉर्म में आपके घर के अंदर खुशनसीबी लेकर आते हैं। सबसे पहले तो ओवरऑल आप कोशिश करिए क्रीमिश कलर यानी ऑफ वाइट कलर करवाएं। अगर आप रखेंगे तो यह एक बहुत ही बढ़िया रहेगा। दीवारों के रंग के रूप में अब लिविंग एरिया में आपने इस दीपावली पर कोई शोपीस या मेटल्स का वॉल आर्ट जरूर लगाइए। उसका कारण मेटल जमीन के अंदर से निकलने वाला तत्व मां लक्ष्मी की जो भी फॉर्म्स होती हैं सारी की सारी धरती के नीचे से निकलती हैं। तो धरती के नीचे से निकलने वाली जितनी भी मेटल्स होती है सोना-चांदी के अलावा और भी सारी मेटल्स सारी की सारी मां लक्ष्मी का कारक मानी जाती है। 

अगर आप मेटल्स के कोई भी शो पीस इस दीपावली अपने घर के लिविंग एरिया में लगाएंगे तो आपके लिविंग एरिया की एनर्जी है वह धनमंडी तरह से अच्छे तरीके से प्रोपेगेटर हो जाएगी। अब इसके अलावा आप सोफा की सेटिंग अगर चेंज कर सकते हैं, चीजों को थोड़ा बहुत इधर का उधर कर सकते हैं तो जरूर करिए। उसका कारण यह है कि लिविंग एरिया के एनर्जी काफी समय से अगर एक ही जैसी है तो उस एनर्जी का हिलना बहुत ज्यादा जरूरी है। वहां की एनर्जी हिलेगी तो वो एनर्जी जो है आपके लिए एक धन के आकर्षण का कारण बनेगी। 

PunjabKesari Diwali 2024

यदि आप अपने घर में कुछ सिंबल्स रखते हैं तो आपके घर के अंदर जो धन के बिंदु ट्रिगर होते हैं। 

आपके घर का जो वायु कोण है वहां पर राउंड शेप की एक क्लॉक लगा दें। इस बार यह राउंड शेप की क्लॉक काले डायल, ग्रे डायल वाली हो सकती है। काले फ्रेम वाली या ग्रे फ्रेम वाली हो सकती है। यदि किसी इंसान का समय ठीक नहीं चल रहा है तो पर्टिकुलर शेप की घड़ी, पर्टिकुलर दिशा में, एक पर्टिकुलर महीने में लगाना ये बिंदुओं को कनेक्ट करिए। दीपावली होती है जब सूर्य तुला राशि में होते हैं, शुक्र की राशि में होते हैं। उसी नॉर्थ-वेस्ट कोने में आप एक अच्छा सा रूम फ्रेशनर रखिए। हो सके तो रोज कोई भी रूम फ्रेशनर उस एरिया में जरूर रखें। इसके अलावा आपके घर की जो दक्षिण दिशा है इस दीपावली पर वहां पर लाल रंग से रंगोली बनाएं। 

दक्षिण दिशा में लाल रंग से रंगोली बनाना मत भूलिए। यह लाल रंग की रंगोली आपके जीवन में स्थायित्व लेकर आएगी। आपके जीवन में नेम एंड फेम लेकर आएगी। यह रंगोली आपके जीवन में कंफर्म करेगी कि आपकी ब्रांडिंग की वजह से आपके जीवन में धन आए। 

घर की साउथ-ईस्ट दिशा  जिसको अग्नि कोण बोला जाता है यहां पर हल्दी और केसर मिला के एक स्वस्तिक जरूर बनाइए। इसको रंगोली के तौर पर आप फर्श पर बना सकते हैं। घर के साउथ ईस्ट कोने में आप स्वस्तिक बना के रख सकते हैं। इस समय पर दीपावली की जो ऊर्जा होती है ना जब सूर्य बिल्कुल नीच राशि के और चंद्रमा होते ही नहीं है। समय पर यह उपाय आपके लिए धन के आने के के रास्ते खोलते हैं। आपके घर का अग्नि स्थान है इस दीपावली उसकी सफाई में कोई भूल न करें। एक बार के लिए  गैस बर्नर उठा के उसके नीचे पूरी सफाई करिए। जहां पर आपकी किचन में चीजें हैं उन सभी चीजों को निकाल के दोबारा लगाइए। 
 

PunjabKesari Diwali 2024


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News