देवी लक्ष्मी का एक ऐसा मंदिर जो अपनी वास्तु शैली के लिए है बेहद खास

punjabkesari.in Friday, Dec 27, 2019 - 03:54 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके पास भरपूर पैसा हो, ताकि वह अपने जीवन में आनी वाली हर परेशानी को दूर कर सके। धन पाने के लिए हर इंसान धन की देवी माता लक्ष्मी की आरधना करता है और शास्त्रों में शुक्रवार का दिन मां की आराधना करने का दिन माना गया है। बहुत से लोग धन पाने के लिए या धन से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने के लिए इस दिन व्रत भी करता है और माता के मंदिर में जाकर पूजा-पाठ भी करता है। बता दें कि माता लक्ष्मी के भारत देश में कई मंदिर स्थापित हैं और उन मंदिरों से जुड़ी हुई मान्यताएं भी अलग-अलग हैं। आज हम आपको उनके एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि अपनी वास्तु शैली को लेकर बेहद ही खास है। 
PunjabKesari
यह मंदिर कर्नाटक के हसन से 16 किमी दूर डोदगादवल्ली नामक गांव में स्थित है। बताया जाता है कि यह मंदिर 900 साल पुराना है। इतिहासकार बताते हैं कि इस मंदिर का निर्माण होयसल सम्राज्य के शासक विष्णुवर्धन के काल में 1113-14 में हुआ था। बताया जाता है कि यह मंदिर होयसल वास्तुशिल्प शैली के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यहां स्थापित देवी लक्ष्मी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं।
PunjabKesari
मंदिर में चारों दिशाओं में चार कक्ष निर्मित है, जो मध्य में एक केन्द्र से आपस में जुड़े हुए हैं। पूर्वी गर्भगृह में देवी महालक्ष्मी विराजमान हैं, जिनके दाएं हाथ में शंख और ऊपरी बाएं हाथ में चक्र है। देवी लक्ष्मी के दोनों ओर दो परिचारिकाओं की मूर्तियां हैं। इसके अलावा मंदिर में नृत्यरत भगवान शिव, भैंसे पर सवार यम और समुद्र देवता वरुण की प्रतिमाएं मौजूद है। वहीं मंदिर के उतरी कक्ष में देवराज इंद्र की मूर्ति है, जो अपने वाहन ऐरावत पर विराजमान हैं। साथ ही देवराज इन्द्र का व्रज लेकर इंद्राणी भी मौजूद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News