माता गुजर कौर की 400वीं वर्षगांठ बड़े स्तर पर मनाएगी कमेटी

punjabkesari.in Thursday, Apr 28, 2022 - 08:18 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने फरवरी 2024 में 9वें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर की धर्मपत्नी माता गुजर कौर जी की 400वीं वर्षगांठ को विशाल स्तर पर मनाने का फैसला किया है। इस संबंध में कार्यक्रमों की रूपरेखा के लिए समन्वय समिति का गठन जल्द ही किया जाएगा। 

कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका व महासचिव जगदीप सिंह काहलों के मुताबिक, इसको लेकर गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में स्त्री अकाली दल द्वारा माता गुजर कौर को समर्पित कार्यक्रम करवाया गया। उन्होंने कहा कि दिल्ली कमेटी ने सिख धर्म के बारे में घर-घर तक प्रचार करने के लिए योजनाबद्ध की है और स्थानीय स्तर पर समितियों का गठन किया जा रहा है। हम जो भी कार्य कर रहे हैं, वह संगत के सहयोग तथा आशीर्वाद से कर रहे हैं, इसलिए यह कार्यक्रम सफल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो समन्वय समिति माता गुजर कौर जी की 400वीं वर्षगांठ के संबंध में गठित की जानी है उसमें संगत तय करेगी कि कार्यक्रम कैसे आयोजित किए जाएं। उन्होंने कहा कि मकसद यह है कि माता गुजर कौर जी और साहिबज़ादों के इतिहास व गुरु गोबिंद सिंह जी के इतिहास को घर-घर तक पहुंचाया जाए, जिसके लिए हम संगत का सहयोग चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि जो अकाली दल दिल्ली स्टेट गठित किया गया है, वह पूरी तरह से धार्मिक पार्टी है, जिसका सियासत से कोई लेना देना नहीं है। यह बात हमारे विरोधियों को हजम नहीं हो रही, जिसके चलते वह लगातार हमारे खिलाफ बयान दे रहे हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि हमारे विरोधियों ने पहले पंजाब में गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की और अब दिल्ली कमेटी के स्थान पर हमारे कार्यालय में श्री अखंड पाठ साहिब तो आरंभ करवा दिए हैं पर वहां सेवादार कोई नहीं होता, एकमात्र पाठी सिंह जी पाठ कर रहे होते हैं, जो बहुत बड़ी बेअदबी है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी द्वारा किस मॉडल के तहत दिल्ली में प्रचार की मुहिम प्रारंभ की गई है, जबकि वह पंजाब में धर्म का प्रचार करने में बुरी तरह से असफल हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News