नकारात्मक कहानियों के मानसिक तनाव को भगा देते हैं सकारात्मक समाचार

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 09:11 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कोलचैस्टर (इंगलैंड) (ए.एन.आई.): जिन लोगों ने आतंकवादी हमले या अन्य अनैतिक कृत्यों के बारे में खबरें पढ़ने के बाद लोगों की दयालुता की खबरें देखीं, उनमें नकारात्मक भावनाएं कम हुईं और मानवता की अच्छाई में विश्वास बना रहा। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

ब्रिटेन के एसैक्स विश्वविद्यालय से कैथरीन बुकानन और ससैक्स विश्वविद्यालय से गिलियन सैंडस्ट्रॉम के अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला गया है। लेखकों ने 1800 अध्ययनरत प्रतिभागियों को 4 समूहों में विभाजित किया। प्रतिभागियों के प्रत्येक समूह में एक से 3 मिनट की वीडियो समाचार क्लिप दिखाई गई या संक्षिप्त समाचार पढ़ने के लिए दिए गए। 

निष्कर्ष में सामने आया कि सकारात्मक खबरें नकारात्मक खबरों के खिलाफ भावनात्मक बफर प्रदान करने में मदद करती हैं। दयालु कृत्य देखने या पढ़ने वाले प्रतिभागियों को दूसरों की अच्छाई में विश्वास और सुदृढ़ हुआ। लेखकों को उम्मीद है कि उनके परिणाम मीडिया को अधिक सकारात्मक कवरेज और जटिल, महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए रचनात्मक या समाधान-उन्मुख खबरें देरे के लिए प्रेरित करेंगे।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News