Chanakya Niti: ऐसे लोगों के पास नहीं टिक पाता है धन

2020-03-26T16:06:49.13

आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन काल में कई ऐसी नीतियों की रचना की, जिन्हें अगर कोई अपना ले तो उसका जीवन सुधर सकता है। कहते हैं कि इन्होंने मानव समाज से संबंधित लगभग हर एक पहलू पर अपने विचार रखें हैं। इनकी नीतियां व्यवहारिक हैं और आज के दौर में लोगों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। माना जाता है कि जो कोई व्यक्ति अपने जीवन में हर काम में सफलता पाना चाहता है तो इनकी बनाई गी नीतियों की पालना अवश्य करे। आज हम आपको इनके द्वारा बताई गई एक ऐसी नीति के बारे में बात करेंगे, जिस में बताया गया है कि कैसे लोगों के पास धन नहीं टिक पाता है। 
PunjabKesari
चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति साफ सफाई नहीं रखता, उसके पास धन नहीं टिकता है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जिस घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। 

ऐसे व्यक्ति के पास भी लक्ष्मी नहीं ठहरती है जहां मूर्ख व्यक्ति का आदर सम्मान होता है। मूर्ख व्यक्ति बिना स्थिति को देखे बोलते हैं, हर समय नकारात्मकता से भरे रहते हैं और बहस करते हैं, इसलिए इन लोगों के घर में लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती। 

जिस घर में अन्न का सम्मान होता है, वहां लक्ष्मी वास करती हैं, चाणक्य नीति अनुसार अनाज का अच्छे से भंडार करना आवश्यक है, यह मां लक्ष्मी को भाता है। 

कहते हैं कि जिस घर में महिला का सम्मान नहीं होता वहां भी लक्ष्मी नहीं ठहरती। जो पति पत्नी प्रेम, त्याग के साथ एक दूसरे की इज्जत करते हैं वहां लक्ष्मी जी स्वयं चली आती हैं। 
PunjabKesari
सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त से पहले सोने वाले व्यक्ति के पास भी लक्ष्मी नहीं ठहरती। शास्त्रों में भी कहा जाता है व्यक्ति को हमेशा समय से उठना चाहिए और समय से सोना चाहिए। 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कठोर बोली बोलने वाले व्यक्ति के पास लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती। इसलिए हमें कड़वे वचन बोलने से बचना चाहिए।

 

 


Lata

Related News