Bazar ke star: बुध की राशि कन्या में सूर्य का गोचर, कंसोलिडेट करेगा बाजार

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2023 - 09:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: पिछले 11 कारोबारी सेशंस के दौरान निफ्टी ने शानदार तेजी देखी है और 15 सितंबर को बाजार बंद होने के बाद बुध की स्थिति में बदलाव हुआ है। बुध वक्री अवस्था से मार्गी हो गए हैं और उदय भी हो गए हैं। इसके अलावा 17  सितंबर को सूर्य की स्थिति बदली है और सूर्य अपनी राशि सिंह से निकल कर अब बुध की राशि कन्या से गोचर कर रहे हैं जबकि बुध सूर्य की राशि सिंह में गोचर कर रहे हैं। यह दोनों ग्रहों के मध्य रहस्य परिवर्तन योग है। बुध सूर्य को अपना मित्र मानता है लेकिन सूर्य की बुध के साथ स्थिति मित्रता वाली न हो कर सम ग्रह वाली है यानी यह न तो इसे अपना मित्र मानता है और न ही शत्रु। बुध और सूर्य की बदली चाल के चलते बाजार में ऊपरी स्तरों पर हल्का दबाव देखने को मिल सकता है और बाजार अब कंसोलिडेशन के फेस में जा सकते हैं। इस सप्ताह 19  सितंबर को गणेश चतुर्थी की छुट्टी के कारण वैसे भी चार दिन ही कारोबार होगा।  

18  सितंबर को चन्द्रमा दोपहर 12  बजे तक मंगल के चित्रा नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस से हमें बाजार में थोड़ा कंसोलिडेशन देखने को मिलेगा और बाजार फ्लेट या हलके नेगेटियव खुलेंगे लेकिन 12 बजे के बाद चन्द्रमा के राहु के स्वाति नक्षत्र में गोचर करने के बाद बाजार पर बिकवाली हावी हो सकती है लिहाजा इंट्रा डे में पोजीशन बनाने में सावधानी जरुरी है।

19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के कारण बाजार बंद रहेंगे जबकि 20  सितंबर को चन्द्रमा गुरु के विशाखा नक्षत्र में गोचर करेंगे। इसका बाजार पर पॉजिटिव असर देखने को मिलेगा और बैंकिंग और वित्तीय सेक्टर के शेयरों में तेजी बन सकती है लेकिन दोपहर 3  बजे के बाद आखिरी 15  मिनट तक चन्द्रमा शनि के अनुराधा नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस से बाजार में ऊपरी स्तरों से दबाव नजर आ सकता है।

21  सितंबर को चन्द्रमा शनि के ही अनुराधा नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस से हमें बाजार में सुस्ती देखने को मिलेगी और इस दौरान मेटल शेयरों में फोकस देखने को मिल सकता है। जबकि 22 सितंबर को चन्द्रमा बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में गोचर करेगा और इस दौरान बाजार में सामान्य कारोबार होगा और बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News