75th anniversary of independence day: क्या कहता है तिरंगा

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 01:47 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Azadi ka amrit mahotsav: मैं भारत का राष्ट्रीय ध्वज हूं। हर वर्ष 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस तथा 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस पर मुझे देश भर में फहराया जाता है। इस बार आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर तो ‘हर घर तिरंगा’ लहर चल रही है। हालांकि, अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि मैं बहुत सारी सीख भी देता हूं। मेरा हर रंग-आकार तुम्हें कोई न कोई संदेश देता है। मुझसे सीख लेकर तुम एक नेक नागरिक बनो। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

केसरिया रंग - साहसी बनो
केसरिया रंग वीरता का प्रतीक है। यह बताता है कि जीवन में कोई भी मुश्किल आ जाए, तुम्हें डरना नहीं चाहिए और साहस से काम लेना चाहिए। 

सफेद रंग - शांत और विवेकवान बनना सीखो 
सफेद रंग शांति का प्रतीक है। इससे तुम सीख सकते हो कि दूसरों से लड़ाई-झगड़ा करने में कोई बुद्धिमानी नहीं। खुद भी शांति से जियो और दूसरों को भी जीने दो। मुसीबत के समय भी शांत रह कर ही उससे उचित ढंग से निपटा जा सकता है। यह सच्चाई का भी प्रतीक है और सदा सच बोलना सिखाता है।

हरा रंग : पर्यावरण की रक्षा करो
हरा रंग विकास व सम्पदा के साथ ही हरियाली का प्रतीक है। यह तुम्हें प्रकृति से प्रेम करना सिखाता है। आज पेड़ तेजी से काटे जा रहे हैं और पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाया जा रहा है। मासूम जानवरों को मारा जा रहा है। इनकी रक्षा करना तुम्हारा कर्तव्य है। 

चक्र- समय का सदुपयोग करो
चक्र को 24 भागों में बांटा गया है। इससे तुम सीख सकते हो कि हमारे पास दिन में सिर्फ 24 घंटे होते हैं और इनका सदुपयोग करके ही तुम जीवन में आगे बढ़ सकते हो इसलिए हमेशा समय की कद्र करो।

ध्वज दंड - हार मत मानो
ध्वज दंड तुम्हें हर मुसीबत के समय अडिग खड़े रहना सिखाता है। कई बच्चे पढ़ाई में थोड़ी-सी परेशानी आने पर हार मान लेते हैं। वे मुझसे दृढ़ता का गुण सीख कर जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News