परम पूज्य महाब्रह्मर्षि कुमार स्वामी के प्राकट्य दिवस पर संतों ने दी बधाई

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2024 - 07:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अयोध्या (ब्यूरो): भारत ही नहीं पूरे विश्व के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित हो गया है, इस दिन भगवान श्री रामलला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा का शुभ कार्य संपन्न हुआ है। इस दिन का महत्व यह भी है कि परम पूज्य महाब्रह्मर्षि कुमार स्वामी का अवतरण दिवस भी 22 जनवरी है।

परम पूज्य महाब्रह्मर्षि कुमार स्वामी को इस अभूतपूर्व कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था, अतः यह कार्यक्रमानुसार वहां पहुंचे और वहां उपस्थित संतों ने इन्हें उदासीन आश्रम में आमंत्रित किया तथा इनके जन्म दिवस के उपलक्ष्य में इन्हें शुभकामनाएं प्रदान कीं। इस सभा का संचालन निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर हरिचेतनानन्द महाराज ने किया। 

इस सभा में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवीन्द्रपुरी महाराज उपस्थित रहे तथा साथ ही अन्य अखाड़ों के महंत, श्रीमहंत, मंडलेश्वर व महामंडलेश्वर भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर महामंडलेश्वर हरिचेतनानंद महाराज ने कहा कि 22 जनवरी का दिन बहुत श्रेष्ठ है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है और हमारे निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर कुमारानन्द सरस्वती महाराज का अवतरण दिवस भी है। ऐसे दिव्य वातावरण में हम स्वामी कुमारानंद महाराज का जन्म दिवस मना रहे हैं। यह भी एक दैवयोग है। 

इन्होंने मंत्रा विज्ञान के माध्यम से पूरे विश्व का कल्याण किया है और सनातन परंपरा की पंचदेवोपासना को भी घर-घर पहुंचाने का श्रेष्ठ कार्य किया है। मैं इनको अपनी शुभकामनाएं देता हूं। काशी विद्वत परिषद के प्रवक्ता डा. दिनेश गर्ग व महामंडलेश्वर स्वामी उपेन्द्र प्रकाश महाराज ने कहा कि महाब्रह्मर्षि कुमार स्वामी मंत्रा औषधि व चैरिटेबल गतिविधियों के माध्यम से जरूरतमंदों का कल्याण कर रहे हैं। मैं इनकी दीर्घायु की कामना करता हूं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News