चहकेगा घर, महकेगा मन और बढ़ेगा धन

punjabkesari.in Thursday, Apr 05, 2018 - 12:37 PM (IST)

आज के मॉडर्न लाइफस्टाइल में जीवन फास्ट ट्रैक पर चल रही तेज रफ्तार गाड़ी बन गया है। अपनी मनचाही मंजिल को पाने के लिए सुबह की पहली किरण के साथ भागना आरंभ होता है, सूर्यास्त के घंटों बाद भागदौड़ थमती है। इस दौरान न खाने-पीने की चिंता रहती है और न ही रिश्तों और सेहत की सुध। क्या कभी आपने सोचा है धन पाने के लालच में काफी कुछ छुटता जा रहा है। जिनमें रिश्ते, तन-मन का चैन, सुख-शांति और सबसे अहम सुकून कहीं खो गया है। व्यक्ति के जीवन में असली धन पैसा नहीं बल्कि रिश्ते हैं, जिनमें दूरियां आने से आप खोखले हो रहे हैं। अपनी व्यस्तता भरी दिनचर्या से कुछ समय निकाल कर ज्योतिष में बताए गए ये उपाय करें। इनसे चहकेगा घर, महकेगा मन और बढ़ेगा धन


पारिवारिक प्रेम बढ़ाने के लिए प्रतिदिन शुद्ध होकर तांबे के पात्र में ताजा जल भर कर उसमें 7 तुलसी पत्र डालकर श्री हरि विष्णु के स्वरूप अथवा चित्रपट के सामने रख दें। 11 दफा ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करके सारे परिवार को जल पीने के लिए दें। अंत में स्वयं ग्रहण करें।


हर रोज मंदिर जाने के लिए एक निश्चित वक्त रखें, उसी समय पर देव दर्शन करने जाएं। इससे जीवन के हर संताप का नाश होता है। 


भोजन करने से पहले गाय, कुत्ते और कौए के लिए एक-एक रोटी निकाल दें। इस क्रिया से कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 


घर के देवालय में सुबह-शाम दीपक लगाने से दैवीय शक्तियां मेहरबान रहती हैं।


केसर चंदन को मस्तक पर लगा कर घर से निकलें। ऐसा करने से मन में शुद्ध एवं पवित्र विचारों का समावेश होता है।


अपनी किस्मत को चमकाने के लिए रोज चींटियों को शक्कर मिला आटा डालना चाहिए। इससे रोजगार में आने वाली समस्याएं दूर होंगी एवं उनसे मुक्ति मिलेगी।


शुक्रवार को लक्ष्मी मंदिर में इत्र चढ़ाएं और अपनी सामर्थ्य के अनुसार गुड़-चने बांटें।


घर का वातावरण शुद्ध करने के लिए सुबह शाम पवित्र मंत्रों की धुनें अथवा भजन  कीर्तन की कैसेट बजाएं।


घर के सभी सदस्य मिलकर शनिवार को सुंदर काण्ड का पाठ करें। किसी अपाहिज को भोजन करवाएं और कपड़ों का दान करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News