Maa Vaishno Devi Bhawan: 1000 प्रकार के फूलों से महका मां वैष्णो का दरबार

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 05:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): चैत्र नवरात्रों में वैष्णो देवी भवन सजावट से और दिव्य दिख रहा है। सजावट में इस्तेमाल हुए 1000 प्रकार के फूलों की सुगंध समूचे वातावरण को अधिक भक्तिमय कर रही है। श्रद्धालु यह कहते नहीं थक रहे कि ‘प्यारा सजा है तेरा द्वार मां भवानी, भक्तों की सुन ले पुकार मां भवानी’। वैष्णो देवी भवन पर सजावट के कार्य को निभाने वाले एमिल समूह के निर्देशक संचित शर्मा के अनुसार यदि कोई फूल मुरझा जाता है तो टीम उसे बदलकर नए फूल लगाती है।

आज का पंचांग- 12 अप्रैल, 2024

Chaitra Navratri 2024: हिमाचल की शक्तिपीठों पर मेलों में गूंज रहे जयकारे

Tarot Card Rashifal (12th april): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

लव राशिफल 12 अप्रैल, 2023- मोहब्बत बरसा देना तू सावन आया है...

आज का राशिफल 12 अप्रैल, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

ईद-उल-फितर का पवित्र त्यौहार आपसी भाईचारे का प्रतीक: मीत हेयर

Lakshmi Panchami: इस विधि से करें लक्ष्मी पंचमी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Baisakhi 2024: बैसाखी समागमों पर पाकिस्तान जाने वाले 596 श्रद्धालुओं को मिले वीजा लगे पासपोर्ट

चैत्र नवरात्रों के पहले 3 दिनों के दौरान 1,07,402 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। वैसे ये आंकड़े पिछले वर्ष के नवरात्रों से कम हैं पर फिर भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी नवरात्रों में लगभग 3 लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन करेंगे।
पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ों के अनुसार पहले नवरात्रे पर 34,753 जबकि दूसरे नवरात्रे पर 34,458 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर मां भगवती की प्राकृतिक पिंडियों के समक्ष नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं वीरवार को तीसरे नवरात्र के उपलक्ष्य में श्रद्धालुओं की संख्या में कुछ इजाफा देखने को मिला।

बुधवार को रात 10 बजे तक 38,192 श्रद्धालुओं ने यात्रा आर.एफ.आई.डी. हासिल कर वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर चढ़ाई शुरू कर दी थी। जिन श्रद्धालुओं ने यात्रा आर.एफ.आई.डी. हासिल नहीं किया था, उन्हें शुक्रवार की सुबह 4 बजे तक यात्रा पंजीकरण कक्ष खुलने का इंतजार करना होगा। वैष्णो देवी भवन पर अटका-आरती के दौरान प्रसिद्ध भजन गायकों द्वारा अपनी विशेष प्रस्तुतियां भी दी जा रही हैं।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News