आज का राशिफल 30 अप्रैल, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2024 - 06:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा। आर्थिक पक्ष पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा बेहतर रहेंगे। व्यापार में लाभ की स्थिति बनी रहेगी। पिता के सहयोग से अपने लंबित कार्यों को पूरा करने में सफलता मिलेगी। दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय- सूर्य को ताम्बे के लोटे से जल अर्पित करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। आज परिवार के सदस्यों के साथ घूमने का प्रोग्राम बनेगा। आज कोई मनोवांछित काम पूरा होने से आपको ख़ुशी मिलेगी। पारिवारिक माहौल भी आपके अनुकूल बना रहेगा। उधार दिया पैसा आज वापस मिलने की सम्भावना है।
उपाय- चावल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। आज आप अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों के साथ अच्छा तालमेल बना रहेगा। विद्यार्थियों को आज किसी अच्छे काम के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। आज नया वाहन खरीदने का मन बना सकते हैं।
उपाय- हल्दी का तिलक लगायें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। विद्यार्थी इंटरनेट में किसी ज्ञानवर्धन आर्टिकल को पढ़ने में रूचि दिखायेंगे। आज व्यापार में कोई नया निवेश करने से बचें। प्रॉपर्टी का काम कर रहे व्यक्तियों को आज कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि मिल सकती है। आज बच्चों को सिर दर्द की शिकायत रहेगी।
उपाय- खराब विद्युत का सामान घर में न रखें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। आज काम में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ सकती है। कार्यक्षेत्र में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी होगी। घर में किसी करीबी रिश्तेदार के आगमन से माहौल खुशनुमा रहेगा। भाई-बहनों के बीच उपहारों का आदान प्रदान होगा।
उपाय- गणेश जी को मोदक अर्पित करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। अनावश्यक वस्तुओं की खरीदारी के कारण बजट बिगड़ सकता है। युवा अपनी भविष्य सम्बन्धी योजनाओं को लेकर गंभीर दिखाई देंगे। आज दूसरों के उलझे मामलों को सुलझाने में व्यस्त रहेंगे। विद्यार्थियों का मन पढाई में कम लगेगा।
उपाय- लक्ष्मी माता की आराधना करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। आज आपके सभी काम समय पर पूरे होंगे। आपके मधुर व्यवहार से परिजनों का ध्यान आपकी तरफ आकर्षित होगा। धार्मिक गतिविधियों में रूचि बढ़ेगी। संतान को आज जो भी जिम्मेदारी देने वो उस पर खरा उतरने के लिए भरपूर प्रयास करेगा।  
उपाय- गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। निजी कामों को पूरा करने आज आपकी प्राथमिकता रहेगी। आज लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने की आवश्यकता है। युवाओं को अपनी पिछली कमियों से सीख लेकर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।
उपाय- किसी जरूरतमंद की मदद करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। सामाजिक और राजनीति के कामों में आपकी रूचि बढ़ेगी। बड़े भाई या मित्रों की मदद से कुछ रुके काम पूरे होंगे। इंजीनियरिंग कर रहे विद्यार्थियों के लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को किसी अच्छी कंपनी से नौकरी का प्रस्ताव आएगा।
उपाय- हनुमान जी को मीठा पान अर्पित करें।


आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News