आज का राशिफल 4 दिसंबर, 2023- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2023 - 08:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। कार्यक्षेत्र में काम की व्यस्तता के कारण परिवार के साथ उचित समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे। व्यापारिक यात्रा को आज स्थगित करने की कोशिश करें। विद्यार्थी आज मन मुताबिक रुचि पूर्ण गतिविधियों में अपना समय व्यतीत करेंगे। पारिवारिक मुद्दों को लेकर आपके निर्णयों का घर के सभी सदस्य समर्थन करेंगे।
उपाय- भूरी चींटियों को आटा दें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। नौकरी में पदोन्नति की सम्भावना है परन्तु जलन की भावना से कुछ सहकर्मी आपका अहित करने की कोशिश कर सकते हैं, सावधान रहें। व्यापार से जुड़े कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हैं। सामाजिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी जिस कारण आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। व्यापार में नयी साझेदारी में काम करने से बचें।
उपाय-  चांदी धारण करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। विद्यार्थियों को कुछ दिनों से किसी विषय में आ रही समस्या का हल उनके शिक्षकों की मदद से मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आज आपका प्रदर्शन सामान्य रहेगा। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। दाम्पत्य जीवन सुखद रहेगा। माता के ख़राब चल रहे स्वास्थ्य में सुधार होगा। विद्यार्थियों का फोकस पढ़ाई को लेकर सुधरेगा।
उपाय- चने की दाल जल में प्रवाहित करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपने कामों को रोजाना की तुलना में बेहतर तरीके से पूर्ण करने में सफल रहेंगे। विद्यार्थी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। पारिवारिक जिम्मेदारियों में वृद्धि होगी, जिन का आप अच्छे से निर्वाह करने में सक्षम रहेंगे। आज किसी सामाजिक समारोह में शामिल होने का मौका मिलेगा।
उपाय- सफ़ेद चन्दन का तिलक लगाएं।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। आज किसी अनजान व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसके मिलने से आप अपने अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। आज आपको बातचीत करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। पारिवारिक माहौल सुखद रहेगा। दाम्पत्य जीवन में आपसी सामंजस्य बेहतर रहेगा।
उपाय- शराब का सेवन न करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। व्यापारिक मीटिंग में किसी पुराने मित्र के साथ मुलाकात होगी, आप दोनों आज पुरानी बातें ताज़ा करेंगे। वैवाहिक व्यक्तियों के लिए आज का दिन शुभ रहेगा। जीवनसाथी की मदद से परिवार में कुछ दिनों से चल रही अनबन दूर होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन उत्तम रहने वाला है। अनावश्यक वस्तुओं पर खर्च करने से बचें।
उपाय-  छोटी कन्याओं को मिश्री युक्त खीर खाने को दें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। कार्यक्षेत्र में कुछ लोग आपकी कार्य क्षमताओं को देखकर प्रभावित होंगे। घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। व्यापार में यदि कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए अपनी योजना को स्थगित करें। संतान को करियर से सम्बंधित चल रही कश्मकश से बाहर निकालने में मदद करेंगे।
उपाय- कुत्ते को रोटी खिलाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। कार्यक्षेत्र में थोड़ी सावधानी से काम करें दोपहर बाद काम में कुछ गड़बड़ होने की सम्भावना है। नकारात्मक विचार रखने वाले व्यक्तियों से दूरी बनाए रखें। व्यापार में साझेदार के साथ पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है अन्यथा छोटी सी गलतफहमी की वजह से अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
उपाय- लोहा दान करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। आज व्यापार में लंबित कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की कोशिश करेंगे। बच्चे अपने मित्रों के साथ किसी मनोरंजन पार्क में घूमने का प्रोग्राम बनाएंगे। दाम्पत्य जीवन में थोड़े तालमेल की कमी दिखाई देगी। जोखिम भरी संपत्ति में निवेश करने से बचें। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारी आपके काम से खुश रहेंगे।
उपाय- नीम के वृक्ष की सेवा करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News