चमत्कारी है बालाजी का ये मंदिर, दर्शनों के लिए उमड़ता है भक्तों का सैलाब

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 05:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आगर मालवा जिले के मध्यप्रदेश राजस्थान सीमा के संगम पर 300 साल पुराना अतिप्राचिन प्रसिद्ध श्री पिपल्याखेड़ा बालाजी हनुमान मंदिर पर हनुमान अष्टमी, जयंती के अलावा अन्य दिनों में भक्तों का तांता लग रहता हैं। अति प्राचीन इस मंदिर में मंगलवार को खासकर भक्तों को भीड़ रहती है। बताया जाता है मंदिर परिसर में मन्नत के धार्मिक आयोजन होते रहते हैं।

मंदिर के पुजारी रामचन्द्र बताते हैं कि 6 पीढ़ी से इस मंदिर के पुजारी के रूप में हमारे परिवार के सदस्य सेवा करते आ रहे है। मंदिर के इतिहास की बात की जाए तो स्वप्न में आने के बाद सुनसान जंगल में यह एक छोटे पेड़ के नीचे श्री पिपल्याखेड़ा बाला जी हनुमान मंदिर की मूर्ति चारवाह को दिखाई दी उसके बाद यह मंदिर धीरे धीरे भव्य रूप लेता गया। इसकी ख्याति दूर दूर तक फैलने लगी मंदिर से भक्त जुड़ते गए। 

श्री पिपल्याखेड़ा बालाजी हनुमान मंदिर में भक्त चमेली के तेल का दीपक जलाकर पूजा अर्चना कर चने ओर गुड के प्रसाद का बाल भोग लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है, जिससे यहां का माहौल अति भक्तिमय बन जाता है।

इस अतिप्रचीन मंदिर में जिले से बाहर से आने वाले लोग बाला जी के दर्शन कर लाभ प्राप्त करते हैं। प्रत्येक वर्ष यहां हनुमान अष्टमी के मौके पर दूर दूर से श्रद्धालु यहां आकर बालाजी सरकार के दर्शन लाभ लेकर मनोकामनाओ की पूर्ति की मन्नतें मांगते हैं। 

पंजाब केसरी के संवाददाता सय्यद जाफर हुसैन की रिपोर्ट के अनुसार मंदिर परिसर में स्वच्छ भारत का मख़ौल उड़ते हुए देखने को मिलता है। हालांकि जिस पर कई श्रद्धालु नाराज़ होते हुए भी देखे जाते हैं कि प्रशासन का मंदिर की ओर कोई ध्यान नही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News