अमरनाथ यात्रा : छड़ी मुबारक पंचतरणी कैम्प पहुंची, पवित्र गुफा पर आज होगी पूजा-अर्चना

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 07:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

श्रीनगर/जम्मू (कमल): अंतिम चरण में पहुंच चुकी अमरनाथ यात्रा के तहत पवित्र छड़ी मुबारक पंचतरणी कैम्प में पहुंच गई। स्वामी दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में साधु-संतों और शिवभक्तों के समूह के साथ अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक को शेषनाग झील से पंचतरणी ले जाया गया।

इससे पहले छड़ी मुबारक स्वामी अमरनाथ सुबह 8.05 बजे कैंप शेषनाग से 18 अगस्त को पंचतरणी के लिए रवाना हुई।
महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में पवित्र छड़ी मुबारक स्वामी अमरनाथ ने साधुओं के एक समूह के साथ 14,800 फुट की ऊंचाई वाले महागुनस टॉप को पार किया। महागुनस टॉप अमरनाथ के पवित्र तीर्थस्थल के रास्ते में सबसे ऊंची चोटी है। इस चोटी को पार करते हुए छड़ी मुबारक रविवार दोपहर करीब 2 बजे पंचतरणी कैंप पहुंची। पंचतरणी में रात्रि विश्राम के बाद सोमवार को छड़ी मुबारक पवित्र अमरनाथ गुफा पहुंचेगी।

छड़ी मुबारक स्वामी अमरनाथ को कल सुबह 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र गुफा में ले जाया जाएगा और वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पारंपरिक पूजन और अनुष्ठान किए जाएंगे। पवित्र गुफा में भगवान शंकर की मुख्य पूजा और मुख्य दर्शन होगा। इसी के साथ ही 52 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन हो जाएगा।

सभी धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न होने के बाद पवित्र छड़ी मुबारक वापस पहलगाम लौटेगी। लिद्दर नदी के किनारे छड़ी मुबारक का विसर्जन होने के साथ ही महात्माओं के भोज के उपरांत अमरनाथ यात्रा के समापन की घोषणा की जाएगी। इस वर्ष करीब 5.10 लाख श्रद्धालु पवित्र श्री अमरनाथ की यात्रा कर चुके हैं। आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से श्रद्धालुओं के जत्थे को नहीं भेजा जा रहा है। अनाधिकारिक तौर पर पहले ही पहलगाम रूट से यात्रा बंद कर दी गई है जबकि 14 और 15 अगस्त को सुरक्षा कारणों से भी यात्रा स्थगित रखी गई।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News