घर बैठे मिलेगा अमरनाथ का प्रसाद, श्राइन बोर्ड ने शुरू की ऑनलाइन Delivery

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 06:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि सब जानते हैं कि कोरोना काल में तमाम तरह की धार्मिक यात्राएं पिछले साल की तरह इस साल भी रद्द की गई है। हालांकि इनमें से कई धार्मिक स्थलों से लाइव आरती आदि का प्रसारण किया जा रहा है। इन्हींं में से एक है अमरनाथ यात्रा। इस साल यानि 2021 में अमरनाथ यात्रा के रद्द हो जाने के बाद लगातार सुबह शाम लाइव आरती का प्रसारण दिखाया जा रहा है। जिससे भक्तों की निराशा काफी हद तक दूर हुई। अब श्राइन बोर्ड ने अपने भक्तों को एक और गुड न्यूज दी है। 


दरअसल खबरों के अनुसार श्रद्धालु पूजा, हवन और प्रसाद ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं और श्री बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में पुजारी श्रद्धालुओं के नाम की पूजा करेंगे और प्रसाद श्रद्धालुओं को उनके घर पर पहुंचाने के प्रबंध बोर्ड की तरफ से किए जाएंगे। आपको बता दें कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन सेवा को बुक करवाया जा सकता है जिसमें श्रद्धालुओं को ऑनलाइन पूजा हवन और प्रसाद के लिंक को क्लिक करना होगा। श्रद्धालु बोर्ड एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर सकते हैं। ये सेवा मंगलवार 6 जुलाई से शुरू हो गई है।

जानिए Virtual सुविधा में क्या-क्या शामिल हैं-

वर्चुअल पूजा – 1100 रु

प्रसाद बुकिंग – 1100 रु में 5 ग्राम अमरनाथ जी का चांदी का सिक्का मिलेगा

प्रसाद बुकिंग – 2100 रु में 10 ग्राम अमरनाथ जी का चांदी का सिक्का मिलेगा

विशेष हवन- 5100 रु

वर्चुअल पूजा या हवन पवित्र गुफा में पुजारी श्रद्धालुओं के नाम से करेंगे और मंत्र श्लोक उच्चारण करेंगे...

Jio Meet App के ज़रिए जुड़ेंगे भक्त- 
विशेष वर्चुअल पूजा के लिए श्रद्धालु Jio Meet App के जरिए ऑनलाइन जुड़ सकते हैं और उनके नाम की पूजा होगी और बाबा अमरनाथ के पवित्र शिवलिंग के दर्शन भी कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि डाक विभाग के सहयोग से 48 घंटों के भीतर श्रद्धालुओं को प्रसाद उनके घर पर उपलब्ध करवाया जाएगा। जब बुकिंग हो जाएगी तो श्राइन बोर्ड लिंक शेयर करेगा इसमें समय और तिथि पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पर श्रद्धालुओं को मिल जाएगी।

नाम, गोत्र के साथ होगी पूजा- 
बुकिंग हो जाने के बाद अमरनाथ गुफा में मौजूद पुजारी भक्त के नाम और गोत्र का उच्चारण करते हुए मंत्रोच्चार के साथ श्रद्धालु के नाम पर वर्चुअल पूजा करेंगे। वर्चुअल पूजा की इस प्रक्रिया और बाबा बर्फानी के स्वयंभू हिम-शिवलिंग को भक्त अपने बुक किए हुए स्लॉट में जियो मीट के ज़रिए ऑनलाइन रूम में एंटर करके देख भी सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News