Aja ekadashi Upay: बेहद शुभ योग में पड़ रही है अजा एकादशी, इन उपायों से चमकेगी किस्मत

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 01:04 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Aja ekadashi Upay 2024: हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अजा एकादशी का व्रत रखा जाता है। साल 2024 में ये व्रत 29 अगस्त दिन गुरुवार को रखा जाएगा। माना जाता है कि अजा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से सभी प्रकार की पापों से मुक्ति मिल जाती है। ये तिथि भगवान विष्णु व मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है। ऐसे में अगर आप व्रत रख रहें हैं या फिर नहीं भी रख रहें तो भी इस दिन छोटे-छोटे उपायों को ज़रूर करना चाहिए। ताकि आप पर श्री हरि और देवी लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहें। एकादशी पर करने वाले आसान व अचूक उपाय जानते हैं...

PunjabKesari Aja ekadashi Upay

पहले उपाय के तौर पर अजा एकादशी पर पीले चंदन या फिर केसर में गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इसे भगवान विष्णु को अर्पित करके और अपने माथे पर इसका टीका लगाएं। ये उपाय अगली एकादशी तक करने से आपको सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Aja ekadashi Upay

दूसरे उपाय के तौर एकादशी की शाम तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं और 'ऊं वासुदेवाय नमः' मंत्र को बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति और हर संकट से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari Aja ekadashi Upay

तीसरे उपाय के तौर पर अजा एकादशी पर भगवान श्रीहरि को अपनी मनोकामना कहकर नारियल और बादाम चढ़ाएं। इसके बाद ये उपाय अगले 27 एकादशी तक करें। इस उपाय से व्यक्ति की मुंह मांगी कामना पूर्ण हो जाती है।

चौथे उपाय के तौर पर अजा एकादशी के दिन राधारानी और श्रीकृष्ण को पीले रंग के फूल अर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति को हर दुख-दर्द से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari aja ekadashi

पांचवे उपाय के तौर पर अजा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के मंदिर जाकर या फिर घर पर ही एक पान का पत्ता लें और उसमें रोली या कुमकुम से 'श्री' लिख कर भगवान के चरणों में अर्पित कर दें। श्रीहरि की विधिवत पूजा करने के बाद पान के पत्ते को तिजोरी में रख लीजिए। ऐसा करने से आपके कारोबार और आमदनी में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होगी।

छठे उपाय के तौर पर अजा एकादशी पर पीपल के नीचे घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ पीपल के पेड़ में वास करने वाले सभी देवी-देवता प्रसन्न होंगे।

PunjabKesari Aja ekadashi Upay

सातवां उपाय है, अजा एकादशी पर भगवान विष्णु को दक्षिणावर्ती शंख से गाय के दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से श्रीहरि जल्द प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति की हर कामना को पूर्ण कर देते हैं।

आठवां उपाय है, भगवान विष्णु को पंचामृत प्रिय है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु का पंचामृत से अभिषेक करें। प्रसाद स्वरूप पंचामृत ग्रहण करें। इससे आप पर भगवान विष्णु की कृपा होगी। धन-धान्य में वृद्धि के साथ मनोकामनाएं भी पूर्ण होंगी।

इस एकादशी पर इनमें से कोई भी 1 उपाय करके आप भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा का पात्र बन सकते हैं।

PunjabKesari Aja ekadashi Upay


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News