3rd Mangla Gauri Vrat: आज महिलाएं करें ये काम, जीवन की राहें होंगी आसान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 18, 2023 - 06:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mangla Gauri Vrat 2023: मंगला गौरी का व्रत वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए किया जाता है। श्रावण माह के सभी मंगलवार पर मंगला गौरी का व्रत करने का विधान है। कहते हैं माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए बहुत सारे व्रत-उपवास किए थे। मंगला गौरी व्रत भी उन्हीं में से एक है। जो महिलाएं सच्चे मन से इस व्रत को करके मां पार्वती की पूजा करती हैं, उन्हें अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है। संतानहीन दंपत्ति की इच्छा भी जल्द पूरी होती है और उनके घर में बच्चे की किलकारियां गूंजने लगती हैं। तो आइए जानते हैं आज के दिन कौन से उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है-

PunjabKesari 3rd Mangla Gauri Vrat

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Do this remedy today आज करें ये उपाय
मंगलवार के दिन हनुमान जी की भी पूजा की जाती है इसलिए आज के दिन मंगला गौरी की पूजा के साथ-साथ हनुमान जी के चरण से सिंदूर लेकर उसका टीका माथे पर लगाना चाहिए।

आज के दिन लाल वस्त्र में दो मुट्ठी मसूर की दाल बांधकर मंगलवार के दिन किसी जरूरतमंद को दान करनी चाहिए। ऐसा करने से जल्द ही मनोकामना पूर्ण हो जाती है।

अगर किसी कन्या के विवाह में देरी हो रही है तो आज के दिन श्रीमद्भागवत के अठारहवें अध्याय के नवम श्लोक का पाठ, गौरी पूजन सहित तुलसी रामायण के सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से लव मैरिज के भी चांस बनने लगते हैं।

विवाह योग्य जातकों को आज के दिन मिट्टी का खाली पात्र चलते पानी में प्रवाहित करना चाहिए। ऐसा करने से उनके जीवन में आ रही सभी बाधाएं समाप्त होती हैं।

PunjabKesari 3rd Mangla Gauri Vrat

अगर किसी कुंवारी कन्या की कुंडली में अष्टम भाव में मंगल है तो उसे रोटी बनाते समय ठंडे पानी के छींटे डालकर ही रोटी बनानी चाहिए।

पूरे सावन माह या फिर व्रत के समय ज्यादा से ज्यादा इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

Mantra मंत्र: ॐ गौरीशंकराय नमः

PunjabKesari 3rd Mangla Gauri Vrat
 
अगर पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर मन-मुटाव चल रहा है तो इसे दूर करने के लिए मंगलवार के दिन लाल कपड़े में सौंफ बांधकर शयनकक्ष में रखनी चाहिए।

सभी उपायों को करने के बाद इन मंत्रों का जाप करना चाहिए:
सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।
ॐ उमामहेश्वराय नम:

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News