चीनी जासूसी गुब्बारे के बाद अब अमेरिका में अलास्का के ऊपर दिखी अज्ञात वस्तु...बाइडन के आदेश पर किया नष्ट

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 08:51 AM (IST)

वाशिंगटन:  अमेरिका के एक लड़ाकू विमान ने अलास्का के उत्तरी तट के पास करीब 40,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रही छोटी कार के आकार की एक वस्तु को राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश पर शुक्रवार को नष्ट कर दिया। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बताया कि यह वस्तु सबसे पहले बृहस्पतिवार को अमेरिकी हवाई क्षेत्र में नजर आई थी। अभी यह जानकारी नहीं है कि यह वस्तु कहां से आई थी। उन्होंने कहा कि इससे ‘‘असैन्य हवाई यातायात को खतरा'' था। राइडर ने कहा कि अमेरिकी नॉदर्न कमान अब इस वस्तु का मलबा तलाशने का काम शुरू कर रही है। उन्होंने कहा कि एफ-22 लड़ाकू विमान ने वस्तु को नष्ट करने के लिए एआईएम-9एक्स मिसाइल दागी।

इससे एक सप्ताह पहले ही अमेरिका ने अटलांटिक महासागर में दक्षिण कैरोलाइना के तट के पास एक चीनी जासूसी गुब्बारे को नष्ट किया था, जिसने 30 जनवरी को अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था। चीन ने स्वीकार किया है कि यह गुब्बारा उसका था लेकिन उसने इस बात से इनकार किया कि इसका मकसद जासूसी करना था। चीन का कहना है कि इसका उद्देश्य मौसम संबंधी जानकारी जुटाना था। राइडर ने अलास्का के ऊपर दिखी अज्ञात वस्तु के बारे में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रपति के निर्देश पर अमेरिकी नॉदर्न कमान के लड़ाकू विमान ने अलास्का के उत्तरी तट के पास अत्यधिक ऊंचाई पर उड़ रही वस्तु को आज अपराह्न एक बजकर 45 मिनट पर नष्ट कर दिया।

 उन्होंने कहा कि इस वस्तु का आकार किसी छोटी कार जितना था और यह पहले नष्ट किए गए जासूसी गुब्बारे के आकार से मिलती-जुलती नहीं थी। अज्ञात वस्तु को नष्ट किए जाने की खबर सबसे पहले व्हाइट हाउस ने दी। अलास्का के गवर्नर माइक डनलीवी ने कहा कि शुक्रवार को नष्ट की गई अज्ञात वस्तु के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित गंभीर चिंताएं पैदा हो गई हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News