विदेशों में चमका भारतीय चमड़ा, निर्यात में तेजी

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 05:25 PM (IST)

आगरा: लेदर लक्जरी उत्तरी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में आगरा में एक मामूली चमड़े के जूते का कारोबार है, जो सालाना लगभग 200,000 जोड़ी जूते बनाता है। छोटा कारोबार होने के बावजूद लेदर लक्जरी अपने हजारों जूतों का निर्यात दुबई करती है।

आगरा ऐसे कई लघु-स्तरीय इकाइयों का घर है, जो देश के समग्र उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं और भारत के चमड़े के जूते के निर्यात में काफी वृद्धि करती हैं। जैसा कि अंतरराष्ट्रीय फुटवियर ब्रांड अपना उत्पादन जरूरतों को पूरा करने के लिए करते हैं और कई चीन के बाहर भी विविधता लाने की तलाश में हैं

उदाहरण के लिए, कोविड प्रकोप के तत्काल बाद, जर्मन शूमेकर वॉन वेलक्स ने घोषणा की थी कि वह अपने निर्माण कार्यों को चीन से आगरा स्थानांतरित कर देगा। हालांकि, स्थानीय शूमेकर्स का मानना है कि देश का घरेलू उद्योग पहले से ही जीवंत है और 'आत्मानिर्भर भारत' के मिशन के अनुरूप एक सरकारी धक्का उनकी विनिर्माण क्षमता को और बढ़ा देगा।

लेदर लग्जरी के मालिक राजीव कोचर का कहना है, "मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में भारतीय जूता उद्योग बहुत ऊंचा हो जाएगा, शायद आज की तुलना में पांच से दस गुना बेहतर होगा। अगर हमें सरकार से कुछ और अनुदान और सहायता और अधिक प्रोत्साहन मिलता है, तो मुझे लगता है कि जूता उद्योग बढ़ेगा।" आज हम जितना उम्मीद कर रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा।" 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News