ऐसी है ''बास्केटबॉल गर्ल'' की जिंदगी की दर्दनाक कहानी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2015 - 04:25 PM (IST)

चीन: कार एक्सीडेंट में अपने दोनों पैर गंवा चुकी बास्केटबॉल गर्ल की कहानी सुन आपके भी आंखों में आंसू छलक पड़ेंगे। चीन के दक्षिण-पश्चिम में यून्नान प्रांत के ग्रामीण इलाके की कियान होंग्यान बास्केटबॉल गर्ल के नाम से जानी जाती है।

कियान होंग्यान चार साल की थी जब साल 2000 में एक कार एक्सीडेंट में उसे अपने दोनों पैर गंवाने पड़े। कियान को उस वक्त कृत्रिम पैर नहीं लगाए जा सके। जिसकी वजह से उसे अपने हाथों के सहारे चलना सीखना पड़ा। इस दौरान शरीर का संतुलन बनाने के लिए एक बास्केटबॉल को काटकर उसके निचले हिस्से में लगाया गया था। जिसे देख सभी उसे बास्केटबॉल गर्ल के नाम से पुकारने लगे।

मीडिया में आने के बाद वो बीजिंग गई और चाइना रिहैबिलिटेशन सेंटर ने उसकी मदद की। 20 साल से सक्रिय इस संस्था ने कियान को कृतिम पैर लगाए। कियान ने युन्नास प्रोविंस फेडरेशन का स्विम्मिंग क्लब भी ज्वाइन किया जहां शरीरिक तौर पर अक्षम लोगों को तैरना सिखाया जाता है।

कियान को उम्मीद है कि एक दिन पैरालंपिक खेलों में वो अपने देश के लिए जरूर मेडल जीतेगी। फिलहाल कियान अब 18 साल की हो चुकी है। हाल ही मैं उसने अपने व्यस्क आकार के कृत्रिम पैरों को चाइना रिहैबिलिटेशन सेंटर से प्राप्त किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News