पीआर 4 लिंक रोडः अधिक मुआवजे को लेकर जमीदारों ने किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 12:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): तोगां-सारंगपुर लिंक रोड (पीआर 4) के मुआवजे की घोषणा पर डड्डूमाजरा के जमीदारों ने आपत्ति प्रकट की है। मंगलवार को मुआवजे की दरों के विरोध में डड्डूमाजरा की अधिग्रहित भूमि पर किसानों ने पहुंचकर प्रदर्शन किया। इस दौरान जमीदारों ने आरोप लगाया कि यूटी प्रशासन मुआवजे में पारदर्शिता नहीं बरत रहा है। शहरी क्षेत्र में आने के बाद भी जमीदारों को ग्रामीण क्षेत्र की दरों के आधार पर मुआवजा दिया जा रहा है। प्रदर्शन कर रहे जमीदारों ने बताया कि धनास के जमीदारों के मुकाबले डड्डूमाजरा के जमीदारों का मुआवजा काफी कम है। 

 

जबकि धनास की तरह डड्डूमाजरा भी शहरी क्षेत्र में आता है। इसके साथ ही मुआवजे की जो दरें यूटी प्रशासन दे रहा है वह रजिस्ट्री की दरें हैं। वर्ष 2013 में भू अधिग्रहण कानून में बदलाव किया गया था कि जमीदारों को अधिग्रहित की जाने वाली भूमि की मुआवजे की दर मार्केट रेट के अनुसार होनी चाहिए। इसके बाद भी प्रशासन मुआवजे को लेकर दोहरे मापदंड अपना रहा है। प्रदर्शन करने वाले जमीदारों में जसबीर सिंह, मास्टर मोहन सिंह, गुरराज सिंह, हरविंदर सिंह, अमृत लाल, चंदन सिंह आदि 

 
ये तय की हैं प्रशासन ने दरें : 
लिंक रोड के लिए प्रशासन द्वारा 17.76 एकड़ लैंड 74.67 करोड़ रुपए में एक्वायर की है। इसमें धनास 5.25 करोड़ प्रति एकड़ व डड्डूमाजरा के लिए 3.22 करोड़ प्रति एकड़ मुआवजे की घोषणा की गयी है। धनास और डड्डूमाजरा के मुआवजे में अंतर को लेकर डड्डूमाजरा के किसान आक्रोशित हैं और प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

प्रशासन बेहतर रोड कनैक्टिविटी के लिए ये नई रोड बनाने जा रहा है। यह रोड पी.आर.-4 के नाम से होगी, जोकि मोहाली के गांव तोगां से शुरू होगी, जोकि मार्बल मार्कीट धनास और नवनिर्मित चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के मकानों को क्रॉस करते हुए आगे गांव सारंगपुर और फिर न्यू चंडीगढ़ को मोहाली के साथ जोड़ेगी। इस रोड के बनने से न्यू चंडीगढ़ जाने वाले लोगों को काफी लाभ होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News