अब रॉन्ग पार्किंग लेकर नहीं पैदा होगा गाल-गलौज जैसा माहौल

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2017 - 08:38 AM (IST)

चंडीगढ़ (राय): ट्राइसिटी में बढ़ती जा रही पार्किंग की कमी की समस्या और उस पर भी लोगों की गलत पार्किंग न केवल चंडीगढ़ जैसे शहर की प्रमाणिकता पर सवालिया निशान लगा रही है, बल्कि उस दौरान प्रभावित ट्रैफिक में हो रहे लोगों की परेशानियां भी बयान करती है। अब गलत पार्किंग के दौरान उसे संयोजित करने का बीड़ा शहर के समाज सेवी अरुण गोयल और उनके द्वारा बनाए गए ऐप्प ‘जय स्मार्ट आइडिया’ ने उठाया है। उनके इस ऐप्प को लांच आज डी.एस.पी. ट्रैफिक पुलिस यशपाल विनायक के प्रतिनिधि सब-इंस्पैक्टर अशोक तुल्ली और फोस्वाक के चेयरमैन बलजिंद्र सिंह बिट्टू को चंडीगढ़ प्रैस क्लब में विधिवत रूप से उद्घाटन किया। 

 

अरुण के अनुसार आमतौर पर गलत पार्किंग की स्थिति में दोनों दलों के बीच गाल-गलौज जैसा माहौल पैदा हो जाता है या फिर पुलिस को कॉल कर उनके आने तक के लंबे इंतजार के बाद गाड़ी का टो यानी उठवा लिया जाता है। ऐसी स्थिति में समय की बर्बादी और टो के दौरान एस.यू.वी. जैसी भारी भरकम गाडिय़ां मेें टूट-फूट की घटनाएं भी दर्ज हुई हैं। ट्रैफिक पुलिस के एक अनूठे प्रयास में लोगों ने पुलिस द्वारा उनके टायर में क्लैंप तक को तोड़ डाला और परिणामस्वरूप कानून को ही अपने हाथ में लिया। 

 

ऐसे करेगा काम
36 वर्षीय अरुण गोयल ने अब एक ऐसे ऐप्प को तैयार किया है जिसमें शहर के तमाम चालकों को रजिस्टर करवा उन्हें ऐसी घटित होने वाली परिस्थिति से जल्द निजाद प्रदान करवाएगा। यह ऐप्प एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें लोग इसे डाऊनलोड कर मात्र अपनी गाड़ी और मोबाइल की जानकारी देंगे। मोबाइल पर इस डाऊनलोड ऐप्प के माध्यम से परेशान होने वाला व्यक्ति तुरंत गलत पार्क किए व्यक्ति से उसके मोबाइल पर संपर्क साध सकता हैं। इसकी पूरी जानकारी यू-ट्यूब और फेसबुक पेज ‘जय स्मार्ट आइडिया’ से प्राप्त की जा सकती है। अरुण का यह फार्मूला भारत सरकार से मान्यता प्राप्त हैं तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन कॉपीराइट ऑफिस इंडिया से कॉपीराइट है।


 

गाडिय़ों का डाटा एकत्रित करने का काम चल रहा तेजी से
अरुण द्वारा ईजाद किए गए इस ऐप्प की एक अन्य विशेषता यह भी है कि बिना इंटरनैट के भी प्रभावी तरीके से व्यक्ति का साथ देगा। ऑफलाइन की दौरान ऐप्प संबंधित व्यक्ति के फोन नंबर देने में सहायक सिद्ध होगा। गाडिय़ों का डाटा एकत्रित करने की दिशा में अरुण आर.एल.ए. सैक्टर-17, व्हीकल इंश्योरैंस कंपनियों, कार व दुपहिया वाहनों की एसंैसियों से भी सहयोग लिया जा रहा है। अब तब वह करीब 30 हजार गाडिय़ों का डाटा इकट्ठा कर चुके हैं। इस पहले अरुण गोयल चुनावों के दिनों में वोटरों को जागरूक भी करते रहे हैं। उन्होंने चंडीगढ़ टै्रफिक पुलिस के सहयोग से लोगों को सजग करने की दिशा में संयोजित पार्किंग संबंधी स्टीकर अभियान भी चलाया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News