शहर की हवा में घुला जहर, साँस लेना हुआ मुश्किल

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 08:56 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : पिछले 48 घंटे के दौरान शहर की हवा में भारी बदलाव आया है। घर से बाहर निकलें तो धूल-मिट्टी के कण तकलीफ दे रहे हैं। चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी की एयर क्वालिटी को चेक करने के लिए जो मशीनें लगाई गई हैं वह भी यही कह रही हैं कि अधिक समय तक ऐसी हवा में सांस लेने पर बीमारी घेर सकती है इस समय शहर का एयर पॉल्यूशन लेवल ‘वेरी पुअर’ कैटेगरी में पहुंच चुका है। 

ऐसी स्थिति बुधवार शाम से बनी हुई है। जो मशीनें शहर की एयर क्वालिटी को जांचने के लिए अलग-अलग जगहों में रखी हुई है, उसमें पिछले 48 घंटों के दौरान हवा में पी.एम.-2.4 और पी.एम.-10 की मात्रा में तेजी से वृद्धि हुई है। पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज सैक्टर-12 में जो मशीन लगाई है उसमें तो एयर क्वालिटी इंडैक्स 361 तक पहुंच चुका है जोकि वेरी पुअर कैटेगरी में आता है। 

जो मशीन सैक्टर-19 के पर्यावरण भवन में लगाई गई है, उसमें वीरवार दोपहर एयर क्वालिटी इंडैक्स में 272 का आंकड़ा सामने आ रहा था। यही नहीं, इस मशीन के अनुसार पी.एम.-2.5 101 तक पहुंच गया था जबकि पी.एम.-10 322 का आंकड़ा छू चुका था। इन गर्मियों में यह पहला मौका है जब शहर का एयर क्वालिटी इंडैक्स पुअर कैटेगरी में आया है। हवा में धूल के बड़े कण साफ महसूस हो रहे हैं इसलिए पी.एम.-10 का लेवल काफी अधिक बढ़ गया है। 

क्या करें और क्या न करें :
-अगर आपको सांस लेने में कोई परेशानी हो रही है तो घर के अंदर ही रहें। जितना हो सके बच्चों को घर के अंदर ही रखें।
-मॉर्निग वॉक करने से बचें। जिस किसी एक्टिविटी में अधिक सांस लेनी पड़े उसे भी पूरी तरह से अवॉयड करें।
-जितना हो सके पानी या अन्य तरल पिएं। 
-धूम्रपान को पूरी तरह से बंद कर दें।
-डियोडरैंट और रूम स्प्रे का इस्तेमाल न करें।
-जहां अधिक धुंआ हो या धूल हो, वहां जाने से बचें।
-अगर आपको हृदय से संबंधित कोई बीमारी हो या फिर अस्थमा हो तो फिजीशियन की एडवाइस में जो दवाई ले रहे हैं उन्हें जारी रखें।

प्रशासन के बोर्ड भी नहीं दे रहे जानकारी :
एयर पॉल्यूशन किस तरह से तेजी से बढ़ रहा है इस बारे में लोगों को अपडेट देने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में विभिन्न जगहों पर डिजीटल बोर्ड लगाए हैं ताकि लोग खुद अवेयर हों और एयर पॉल्यूशन को रोकने में प्रशासन की मदद करें। 

लेकिन ये बोर्ड अब शहर का पॉल्यूशन लैवल बताने में नाकाम साबित हो रहे हैं। वीरवार को पर्यावरण भवन के बाहर लगे बोर्ड में इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिल रही थी जबकि इससे पहले एक या दो दिन पहले की अपडेट इस बोर्ड में दिख जाती थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News