रक्षाबंधन पर बहन का अनमोल तोहफा किडनी देकर बचाई भाई की जान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 08, 2017 - 10:43 AM (IST)

मोहाली(राणा) : हिमाचल प्रदेश के रहने वाले 35 वर्षीय राजिंद्र की किडनियां फेल हो चुकी थी जिसे डोनर नहीं मिल रहा था ऐसे में बड़ी बहन रीता ने भाई को रक्षाबंधन पर जीवन का तोहफा देने का मन बनाया और रविवार को भाई की जान बचने के लिए किडनी डोनेट की जिसे फोर्टिस अस्पताल के डाक्टरो ने ट्रांसप्लांट कर दिया है। दोनों भाई व बहन अस्पताल में भर्ती है और ट्रांसप्लांट को सफल बताया जा रहा है। 

 

ट्रांसप्लांट सर्जरी को डा. प्रियदर्शी रंजन, कंसल्टैंट, यूरोलॉजी और ट्रांसप्लांट सर्जरी, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली द्वारा सफलतापूर्वक संचालित किया गया। ट्रांसप्लांट के बाद सोमवार को रीता ने भाई को राखी भी बांधी और उसकी लंबी उम्र की कामना भी की। रिश्तों को नया आयाम देने और रक्षाबंधन को यादगार बनाने के पलों को सांझा करते हुए डा. प्रियदर्शी रंजन ने कहा कि यह किडनी ट्रांसप्लांट का अतुलनीय मामला है जिसमें डायलिसिस की शुरूआत से पहले ही  प्रत्यारोपण किया गया है। इस ट्रांसप्लांट को करने के लिए सभी कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने में लगभग 15 दिन लग गए और यहां आज हम एक किस्मत के धनी भाई व मिसाल बन गई बहन के साथ है। 

 

ट्रांसप्लांट के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे सुरिंद्र ने कहा कि उसकी बहन उसके पूरे जीवन में उसके लिए ताकत का एक आधार रही है। आज रक्षाबंधन के इस शुभ दिन उसने मुझे नया जीवन दिया जिसका अहसान व पूरी उम्र नहीं चुका पाएगा। रीटा का कहना है कि उसने अपना फर्ज निभाया है परिवार को भाई की जरुरत है जिसके चलते उसने यह फैसला किया, अगर वह ऐसा न करती तो डाक्टरों के अनुसार अगले वर्ष उसका भाई शायद राखी बंधवाने के लिए नहीं होता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News