KYC धोखाधड़ी को समझना और उससे बचना

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 04:31 PM (IST)

अपने ग्राहक को जानें (KYC) की धोखाधड़ी, आमतौर पर सबसे ज़्यादा होने वाले साइबर अपराध में से एक है, जहां साइबर अपराधी एक छोटे से शुल्क के बदले सीधे कॉल के जरिए  उपभोक्ताओं को तुरंत KYC पूरा करने की पेशकश करके उनको इस ठगी का शिकार बनाते हैं। KYC धोखाधड़ी के मामलों में किसी व्यक्ति की फ़र्ज़ी पहचान बनाने के लिए अक्सर आधार/PAN नंबर या बायोमेट्रिक डेटा जैसी व्यक्तिगत जानकारी को  चुराना शामिल होता है। अपने KYC को वेरिफाई कराने की जल्दबाजी में, कई लोग इस धोखाधड़ी के झाँसे में आ जाते हैं।


KYC धोखाधड़ी के मामलों में तरह-तरह के तरीकों से भोलेभाले लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है। धोखेबाज अक्सर लोगों को कॉल करके तुरंत KYC पूरा करने पर ज़ोर देते हैं। फिर वे प्रक्रिया को जल्द करने के लिए छोटी-सा एक शुल्क देने के लिए कहते हैं, व्यक्तिगत जानकारी माँगते हैं और  स्क्रीन शेयरिंग ऐप डाउनलोड करने का सुझाव भी देते हैं। इस ऐप से धोखेबाज़ उनकी स्क्रीन को देख पाते हैं, जिसमें बैंक की जानकारी सहित फ़र्ज़ी "KYC" प्रक्रिया के दौरान दर्ज किए गए OTP भी शामिल होते हैं। जब तक किसी व्यक्ति को असल बात समझ में आती है, उनके साथ धोखाधड़ी हो चुकी होती है।

कृपया ध्यान दें: फोन कॉल पर या किसी थर्ड पार्टी के ऐप डाउनलोड करके KYC पूरा करना संभव नहीं है। आपको धोखा देने के लिए, धोखेबाज आपको यह भी बता सकते हैं कि आपका मौजूदा बैंक KYC या डिजिटल वॉलेट अमान्य हो गया है, और वे इसे ऑनलाइन फिर से वेरीफाई कर सकते हैं। यह करना भी संभव नहीं है। 

●    अपना बैंक खाता नंबर, कार्ड या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी किसी भी कॉलर से शेयर न करें। 
●    किसी भी कॉलर के अनुरोध पर कोई भी स्क्रीन शेयरिंग ऐप डाउनलोड न करें। इन ऍप के ज़रिए धोखेबाज़ आपके सभी पासवर्ड, PIN और ज़रूरी जानकारी देख सकते हैं। 
●    PhonePe का कोई भी कर्मचारी आपसे फ़ोन पर KYC या थर्ड पार्टी के ऍप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहते हैं। 

धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों पर ध्यान दें:

PhonePe आपसे कभी भी गोपनीय जानकारी की मांग नहीं करता है। अगर कोई खुद को PhonePe प्रतिनिधि बताकर आपसे गोपनीय जानकारी की मांग करता है, तो उसे आपको एक ई-मेल भेजने को कहें। कृपया @phonepe.com डोमेन से ही आए हुए किसी ई-मेल का जवाब दें। अगर आपके साथ धोखाधड़ी हुई है, तो आप तुरंत PhonePe ऐप पर या ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके, या फिर PhonePe के सोशल मीडिया हैंडल पर ऐसी धोखाधड़ी की रिपोर्ट कर सकते हैं। आखिर में, आप निकटतम साइबर क्राइम सेल में धोखाधड़ी की शिकायतों की रिपोर्ट कर सकते हैं या https://www.cybercrime.gov.in/ पर ऑनलाइन शिकायत भी  दर्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप 1930 पर साइबर क्राइम सेल हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News