स्ट्रे डॉग्स के आतंक पर मेयर ने किए हाथ खड़े, कहा-स्टरलाइजेशन के अलावा हम और कुछ नहीं कर सकते

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 10:21 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : शहर में आवारा कुत्तों के आतंक पर नियंत्रण पाने में नगर निगम भी असमर्थ है। मेयर आशा जसवाल ने कहा कि हम कुत्तों को पकड़कर उन्हें स्टरलाइज करके छोड़ देते हैं और किया भी क्या जा सकता है। निगम के हाथ भी बंधे हैं। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बताया गया कि नगर निगम ने शहर के लोगों को आवारा कुत्तों से बचाने के लिए वर्षभर का कार्यक्रम तय किया है। 1 अप्रैल से आरंभ किया गया कुत्तों की नसबंदी का कार्यक्रम अगले वर्ष 31 मार्च तक चलेगा। 

 

निगम के संबंधित अधिकारी के अनुसार इसके लिए शहर के विभिन्न भागों में विशेष शिविर लगाने की विस्तृत योजना बनाई गई है। नागरिक निकाय- जो शिविरों की सूची तैयार कर चुके हैं। इसके लिए क्षेत्रों के आधार पर जो कार्यक्रम तय किए गए हैं उनकी जानकारी इलाके के पार्षदों को भी दी गई हैं। 

 

संबंधित अधिकारी का कहना था कि इस कार्यक्रम की पार्षदों को इसलिए जानकारी दी गई है, ताकि वह भी शिविरों में मौजूद रहें। इसकी जानकारी इलाके के लोगों को भी दी जाएगी, ताकि जिस इलाके में शिविर लगाया जाए वहां कोई कुत्ता टीकाकरण से छूट न जाए।

 

60 कैंप लगाए जाएंगे :
कार्यक्रम के तहत वर्ष में लगभग 60 कैंप लगाए जाएंगे व यह शिविर शहर के सभी क्षेत्रों, कालोनियों और गांवों में लगेंगे। संबंधित अधिकारी का कहना था कि समय पर व उचित टीकाकरण से कुत्तों को भी अनेक बीमारियों से बचाया जा सकता है। बताया कि जाता है कि प्रत्येक वर्ष निगम द्वारा 3500 कुत्तों को टीके लगाए जाते हैं। 

 

कार्यक्रम के अनुसार वी.आई.पी. क्षेत्रों में एक ही दिन दो सैक्टर कवर होंगे, क्योंकि वहां आवारा कुत्तों की संख्या कम है। जबकि दक्षिणी क्षेत्रों में, कालोनियों व गांवों में एक एरिया के लिए एक शिविर लगेगा, ताकि सभी कुत्तों का टीकाकरण किया जा सके। निगम से संबंधित अधिकारी का कहना था कि इस बार पार्षदों ने निगम सदन में माग की थी कि कुत्तों के टीकाकरण कार्यक्रम में उन्हें भी शामिल किया जाए, अत: उन्हें इन शिविरों का शैड्यूल भेजा गया है, ताकि वह शिविर के दिन अपने क्षेत्र में उपस्थित रहें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News