मोबाइल नंबर की तरह जल्द बैंक अकाऊंट भी पोर्ट करा सकेंगे आप

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 12:11 PM (IST)

नई दिल्लीः जिस प्रकार आप मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का लाभ ले पाते हैं, काफी हद तक वैसे ही बैंक अकाऊंट नंबर पोर्टेबिलिटी का लाभ भी ले पाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के डिप्टी गवर्नर एस.एस. मुंद्रा ने खाता संख्या पोर्टेबिलिटी की जरूरत पर जोर दिया है और यह जल्द ही ग्राहक को मुहैया करवा दी जाएगी।

एडवांस हो गया है पेमेंट सि‍स्‍टम
मुंद्रा ने मंगलवार को बैंकिंग कोड्स एंड स्‍टैंडर्ड्स ऑफ इंडि‍या (BCSBI) की ओर से मुंबई में आॅर्गनाइज एक प्रोग्राम में कहा, "आने वाले समय में ऐसा हो सकेगा कि‍ एक परेशान ग्राहक बि‍ना अकाऊंट नंबर बदले अपना बैंक बदल पाएगा। कुछ साल पहले मैंने अकाऊंट नंबर पोर्टेबि‍लि‍टी की बात कही थी। हो सकता है उस वक्‍त यह बहुत दूर की कौड़ी लग रहा हो, मगर अब पेमेंट सि‍स्‍टम एडवांस हो गया है जैसे यूपीआई और इसके अलावा बड़े पैमाने पर आधार एनरॉलमेंट भी हुआ है। इसके बाद आधार नंबर अब बैंक अकाऊंट से भी जुड़ गए हैं। इन सब चीजों को देखते हुए अब कहा जा सकता है कि अकाऊंट नंबर पोर्टेबि‍लि‍टी का कॉन्‍सेप्‍ट अब सच होने के दायरे में आ गया है।"

आम लोगों को होगा फायदा
मुंद्रा ने कहा था कि खाता पोर्टेबिलिटी की अनुमति देने से प्रतियोगिता को एक नया आयाम मिलेगा। अगर आम लोगों को बैंक खाता संख्या पोर्टिबिलिटी की सुविधा देंगे तो उन बैंकों में अपने खाते को आसानी से ट्रांसफर करवा पाएंगे जो उन्हें बेहतर सेवाओं की पेशकश करेंगे। दुखी बैंकिंग ग्राहकों के लिए, यह एक राहतभरी खबर हो सकती है, क्योंकि हर बार जब भी वो बैंक स्विच करना चाहेंगे तो उन्हें एक नया बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। 

बैंकों को करने होंगे सिक्युरिटी के उपाय
ऑनलाइन बैंकिंग में सि‍क्‍युरि‍टी के जोखिम पर मुंद्रा ने कहा, "इस तरह की कई घटनाएं सामने आई हैं, जि‍नमें लोगों की पर्सनल इन्‍फॉर्मेशन चुराई गई है। इसके अलावा ए.टी.एम. पर धोखाधड़ी, नेट बैंकिंग में होने वाले फ्रॉड और बैंक के सर्वर में सेंध लगाने के मामले भी सामने आए हैं। इसलि‍ए यह बेहद जरूरी है कि‍ सिक्युरिटी में अगर कोई भी खामी है तो उसे तुरंत पूरी तरह से दुरुस्‍त कि‍या जाए।"   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News