यस बैंक: ईडी ने राणा कपूर के खिलाफ दर्ज किया धनशोधन का नया मामला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 12:08 AM (IST)

नई दिल्ली/मुंबईः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के प्रवर्तक राणा कपूर और उनकी पत्नी के खिलाफ मंगलवार को धनशोधन का नया मामला दर्ज किया। यह मामला एक रियल्टी कंपनी से कथित तौर पर 307 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने से जुड़ा है। उन्हें यह रिश्वत लुटियन दिल्ली में बाजार से आधी कीमत पर खरीदे गए एक बंगले के रूप में दी गई।

ईडी का आरोप है कि कपूर और उनके परिवार को रियल्टी कंपनी ने यह रिश्वत करीब 1,900 करोड़ रुपये का ऋण देने और उसकी वसूली में टालमटोल करने के लिए दी गई। निदेशालय ने इस संबंध में सीबीआई की प्राथमिकी के आधार धनशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) रोकथाम कानून के तहत प्रवर्तन मामला दर्ज किया है।

धनशोधन रोकथाम कानून के तहत यह उनके खिलाफ दूसरा मामला होगा। कपूर पहले से ईडी के आपराधिक मामले का सामना कर रहे हैं। यह मामला कुछ बड़ी कंपनियों को यस बैंक की ओर से कर्ज बांटने और उनकी वसूली में देरी करने के लिए उन्हें मिले निजी फायदों से जुड़ा है। इन लाभों को उनके परिवार के नियंत्रण वाली कंपनियों के माध्यम से लिया गया।

अधिकारियों ने कहा कि ईडी के हाथ दिल्ली के लुटियन इलाके में अमृता शेरगिल मार्ग पर 40 नंबर के बंगले के मालिकाना हक, बिक्री और गिरवी रखे जाने से संबंधित वित्तीय दस्तावेज लगे हैं। रिजर्व बैंक के यस बैंक के कामकाज पर रोक लगाए जाने और खाताधारकों को महीने में सिर्फ 50,000 रुपये की निकासी की अनुमति दिए जाने के बाद ईडी ने कपूर के खिलाफ धनशोधन की जांच शुरू की थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News