वर्ल्ड बैंक का अनुमान! वित्‍त वर्ष 2021 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी 9.6% की गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 11:31 AM (IST)

वाशिंगटनः विश्व बैंक ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2020-21 में 9.6 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। वर्ल्‍ड बैंक का कहना है कि ये गिरावट आम लोगों के घर खर्च और निजी निवेश में जबरदस्‍त कमी के कारण अर्थव्‍यवस्‍था में ये गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि, ये उम्‍मीद भी जताई है कि साल वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि सुधरकर 5.4 फीसदी रहेगी।

यह भी पढ़ें- टैक्स चोरी! आयकर विभाग ने जी समूह और L&T के कार्यालयों की ली तलाशी 

भारत के सर्विस और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में हो रही रिकवरी
वर्ल्‍ड बैंक ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्‍य रिपोर्ट में कहा है कि कुल रोजगार में 80 फीसदी हिस्‍सेदारी वाले असंंगठित क्षेत्र में कोरोना संकट के चलते आय में भारी नुकसान हुआ है। साथ ही कहा कि भारत में वैश्विक महामारी ने अर्थव्‍यवस्‍था को ठीक तब झटका दिया, जब ग्रोथ में पहले से ही गिरावट का रुख था। हालांकि, हालिया आंकड़ों के मुताबिक सर्विस और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में रिकवरी हो रही है। फाइनेंशियल सेक्‍टर की हालात नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स के कारण कोरोना संकट के पहले से ही खराब थी।

यह भी पढ़ें- फ्यूचर के प्रवर्तकों ने कहा, लॉकडाउन के दौरान कर्ज बढ़ने पर अमेजन ने नहीं की कोई मदद 

पाकिस्‍तान को लेकर वर्ल्‍ड बैंक ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2020-21 के दौरान भारत के पड़ोसी देश की इकोनॉमिक ग्रोथ 0.5 फीसदी रहेगी। हालांकि, इसमें तेज रिकवरी की उम्‍मीद नहीं है। पाकिस्‍तान में राजकोषीय सुदृढ़ीकरण के दबाव और सेवा क्षेत्र की कमजोरी के कारण आर्थिक वृद्धि दर पर दबाव बना रहेगा। वर्ल्‍ड बैंक ने कहा है कि शेष दक्षिण एशिया की अर्थव्‍यवस्‍था पर कोविड-19 का असर कम गंभीर रहा है लेकिन फिर भी काफी प्रभावी रहा। टूरिज्‍म और ट्रैवल पर आधारित अर्थव्‍यवस्‍थाओं पर सबसे बुरा असर नजर आया। ऐसे देशों में मालदीव, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Alert! करोड़ों डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डेटा हुआ लीक, बिटकॉइन के बदले हो रही बिक्री 

ग्‍लोबल इकोनामी में 2021 के दौरान 4% वृद्धि का अनुमान
वर्ल्‍ड बैंक का अनुमान है कि साल 2021 के दौरान साउथ एशिया की अर्थव्‍यवस्‍था में 3.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जाएगी। विश्व बैंक ने 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4 फीसदी वृद्धि का अनुमान जताया है। दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्‍सीन को मंजूरी के बीच जताया गया यह अनुमान महामारी से पहले के 5 फीसदी वृद्धि के अुनमान के मुकाबले कम है। रिपोर्ट में 2022 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 3.8 फीसदी वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। इसके मुताबिक, 2020 में ग्‍लोबल इकोनामी में 4.3 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News