जानिए कौन हैं अतनु चक्रवर्ती, जिन्हें RBI ने HDFC बैंक का पार्ट टाइम चेयरमैन बनाया

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 12:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने शुक्रवार को कहा कि रिजर्व बैंक ने अतनु चक्रवर्ती (Atanu Chakraborty) को बैंक का अंशकालिक चेयरमैन (Part time chairman) नियुक्त किए जाने को मंजूरी दे दी। बैंक की बोर्ड बैठक में पहले ही चक्रवर्ती के नाम पर फैसला हो चुका था। इसके बाद बैंकिंग नियमन कानून, 1949 की धारा 35बी के तहत उनका नाम मंजूरी के लिए रिजर्व बैंक के पास भेजा गया।

PunjabKesari

चक्रवर्ती वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव रह चुके हैं। एचडीएफसी बैंक ने नियामकीय सूचना में कहा है, "भारतीय रिजर्व बैंक ने 22 अप्रैल 2021 को भेजे अपने एक संदेश के जरिए अतनु चक्रवर्ती को बैंक का अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी। उनकी नियुक्ति 5 मई 2021 अथवा उनके कार्यभार संभालने के दिन से, जो भी बाद में होगा, तब से तीन साल के लिए होगी। बैंक ने कहा कि आने वाले समय में बैंक के निदेशक मंडल की एक बैठक बुलाई जाएगी जिसमें अतनु चक्रवर्ती को बैंक का अंशकालिक चेयरमैन और अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति पर विचार किया जाएगा। 

PunjabKesari

कौन हैं अतनु चक्रवर्ती
अतनु चक्रवर्ती 1985 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। वह अप्रैल 2020 में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव पद से सेवानिवृत हुए थे। वह निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन (दीपम) विभाग में भी सचिव रह चके हैं। ये दोनों ही विभाग केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आते हैं। अतनु चक्रवर्ती के एचडीएफसी बैंक का चेयरमैन नियुक्त होने के साथ ही यह निजी क्षेत्र का दूसरा बैंक बन जाएगा जिसमें किसी पूर्व नौकरशाह को चेयरमैन बनाया गया। इससे पहले निजी क्षेत्र के ही अन्य बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक में पूर्व पेट्रोलियम सचिव एवं वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव रहे जी.सी. चतुर्वेदी को चेयरमैन नियुक्त किया गया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News