Whatsapp के को-फाउंडर का जुकरबर्ग पर आरोप, कहा- यूजर्स की प्राइवेसी का कर रहे सौदा

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 04:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मशहूर मैसेजिंग एप्प वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग पर निशाना साधा है। ऐक्टन ने यूजर्स से अपील की है कि वह अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दें। अब नॉन प्रॉफिट वॉट्सऐप राइवल सिग्नल के हेड के तौर पर काम कर रहे ऐक्टन ने कहा कि जुकरबर्ग कंपनी के फायदे के लिए प्लैटफॉर्म पर विज्ञापनों को बढ़ावा दे रहे हैं और यूजर्स की प्राइवेसी का सौदा कर रहे हैं।

PunjabKesari

ऐक्टन ने लोगों से फेसबुक को रिजेक्ट करने को कहा है और कहा है कि लोग अपने डिवाइसेज से फेसबुक को और इससे जुड़ी ऐप्स को डिलीट कर दें। वॉट्सऐप को-फाउंडर का यह बयान हाल ही में फेसबुक पर लगे यूजर्स डेटा की ट्रेडिंग के आरोपों के बाद आया है। कई प्राइवेसी स्कैंडल्स में फंस चुके फेसबुक पर कुछ मामलों में दोष साबित भी हुआ था। हाल ही में फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी एक बेहतर और प्राइवेसी फोकस्ड फेसबुक बनाने की बात कह चुके हैं।

PunjabKesari

गूगल और फेसबुक पर निशाना साधा
बीते दिनों स्टूडेंट्स को अड्रेस करते हुए ऐक्टन ने गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों पर निशाना साधा और कहा कि कंपनियां यूजर्स का डेटा अपने रेवन्यू में बढ़ोत्तरी के लिए ट्रेड कर रही हैं। ऐक्टन ने दूसरी बार ऐसी टिप्पणी की है। पिछले साल उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, 'यही वक्त है। #delete facebook.' तब फेसबुक का नाम कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले में सामने आया था और पता चला था कि करीब 8.7 करोड़ यूजर्स का डेटा 2016 में हुए अमेरिका चुनाव से पहले लीक किया गया था।

PunjabKesari

ब्रायन ने 2017 में वॉट्सऐप छोड़ा
बता दें, ब्रायन ऐक्टन ने 2014 में अपना ऐप वॉट्सऐप करीब 14 बिलियन यूरो (10 लाख करोड़ रुपए) में फेसबुक को बेच दिया था। 2017 में वॉट्सऐप छोड़ने वाले ब्रायन ने अपने फैसले को लेकर कहा था कि वह अपने कर्मचारियों के बारे में सोच रहे थे। ऐक्टन ने वॉट्सऐप को पूरी तरह ऐड-फ्री रखा था और इसे ओपन और फ्री प्लैटफॉर्म के तौर पर पेश किया था। यही वजह है कि फेसबुक की मॉनिटाइजिंग पॉलिसी को लेकर उन्होंने कड़ा रुख अपनाया है और इसे डिलीट करने को कहते रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News