शेयर बाजार का नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स 74,085 और निफ्टी 22,474 के स्तर पर बंद

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 03:42 PM (IST)

नई दिल्लीः स्थानीय शेयर बाजार बुधवार को शुरुआती गिरावट से उबरते हुए लाभ में रहे और दोनों मानक सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच बैंक और चुनिंदा आईटी शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 408.86 अंक यानी 0.55 प्रतिशत उछलकर नये रिकॉर्ड स्तर 74,085.99 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 474.14 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 117.75 अंक यानी 0.53 प्रतिशत मजबूत होकर नए शिखर 22,474.05 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 140.9 अंक तक चढ़ गया था। दोनों मानक सूचकांकों में कारोबार के पहले चरण में गिरावट रही लेकिन यूरोपीय बाजारों में शुरुआती तेजी के साथ इनमें मजबूती आई। 

PunjabKesari

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज प्रमुख रूप से लाभ में रहीं। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, मारुति, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावर ग्रिड और टाटा मोटर्स शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार मंगलवार को नुकसान में रहे थे। 

PunjabKesari

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख के कांग्रेस (अमेरिकी संसद) में बयान से पहले वैश्विक बाजार में मिला-जुला रुख रहा। घरेलू बाजार में कारोबार के दूसरे चरण में अच्छी तेजी आई और बाजार शुरूआती गिरावट से बाहर आ गया। बड़ी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से तेजी आई।" वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत चढ़कर 82.59 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 574.28 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे। सेंसेक्स मंगलवार को 195.16 अंक और निफ्टी 49.30 अंक के नुकसान में रहा था।  

PunjabKesari

IIFL फाइनेंस के शेयर में 20% की गिरावट

IIFL फाइनेंस के शेयर में आज 20% की गिरावट है। कंपनी के शेयर में ये गिरावट RBI के एक्शन के बाद आई है। मंगलवार को RBI ने IIFL फाइनेंस के गोल्ड लोन देने पर रोक लगा दी है। RBI को गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कई तरह की अनियमितताएं मिली हैं। हालांकि, कंपनी मौजूदा गोल्ड लोन कस्टमर्स को सर्विस देना जारी रख सकेगी।

कल शेयर बाजार में गिरावट रही थी

इससे पहले कल यानी 5 मार्च को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। सेंसेक्स 195 अंक गिरकर 73,677 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 49 अंकों की गिरावट रही। ये 22,356 के स्तर पर बंद हुआ था।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News