कमजोर रुपए से धनतेरस पर महंगे पड़ेंगे बर्तन, घट सकती है बिक्री

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 12:45 PM (IST)

नई दिल्लीः धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन इस साल बर्तनों की खरीद महंगी पड़ेगी। कमजोर रुपए से बर्तन बनाने में उपयोग होने वाले कच्चे माल का आयात महंगा होने से इनके दाम बढ़ गए हैं। इससे कारोबारियों को धनतेरस पर बर्तन की बिक्री घटने का खटका है। 

PunjabKesariदिल्ली के सबसे बड़े थोक बर्तन बाजार डिप्टीगंज स्टेनलेस यूटेंसिल्स ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर जैन का कहना हैं कि बर्तन बनाने में इस्तेमाल होने वाले स्टेनलेस स्टील का कच्चा माल आयात होता है। ऐसे में रुपए में नरमी से घरेलू कच्चा माल निर्माताओं ने भी दाम बढ़ा दिए हैं जिससे इस साल बर्तन 10-15 फीसदी महंगे हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक बर्तनों की थोक खरीद हो चुकी है जो पिछले साल के मुकाबले 20 से 25 फीसदी कम रही। कर्मचारियों को उपहार के तौर पर बर्तन देने के लिए कंपनियों ने भी इस साल कम बजट में बर्तन खरीदे हैं। 

PunjabKesariबर्तन व्यापार संघ दिल्ली प्रदेश के महामंत्री मनमोहन धींगरा ने कहा कि दाम ज्यादा होने के कारण खुदरा कारोबारियों ने धनतरेस पर बिक्री कम होने के डर से इस बार बर्तन कम खरीदे हैं। धींगरा ने कहा कि दाम ज्यादा होने के चलते पिछले साल की तुलना में कारोबार बढऩे की संभावना कम है। सतीश कहते हैं कि धनतेरस पर अगर पिछले साल के बराबर भी बिक्री हो जाए तो कारोबारियों को बड़ी राहत मिलेगी। दिल्ली स्थित वजीरपुर बर्तन निर्माण का बड़ा केंद्र हैं। यहां 700-800 बर्तन निर्माता हैं। डिप्टीगंज दिल्ली-एनसीआर का बड़ा थोक बर्तन बाजार है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News